इथोपिया के पूर्व मंत्री ट्रेडोस एधनोम होंगे WHO के नए प्रमुख, चान की लेंगे जगह

जेनेवा: इथोपिया के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और विदेश मंत्री ट्रेडोस एधनोम को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का नया महानिदेशक चुना गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ’52 वर्षीय ट्रेडोस का चयन इस पद पर जेनेवा में चल रही 70वीं वर्ल्ड हेल्थ एंसेम्बली (डब्ल्यूएचए) में किया गया। वह मार्गरेट चान का स्थान लेंगे। चान एक जनवरी 2007 से डब्लूएचओ की महानिदेशक हैं।’

ट्रेडोस ने साल 2012 से 2016 के बीच इथोपिया के विदेश मंत्री और 2005 से 2012 के बीच स्वास्थ्य मंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने एड्स, क्षय रोग और मलेरिया के बोर्ड ऑफ द ग्लोबल फंड व रोल बैक मलेरिया पार्टनरशिप बोर्ड की अध्यक्षता की है। इसके अलावा वह बोर्ड ऑफ द पार्टनरशिप फॉर मैटरनल, न्यूबॉर्न एंड चाइल्ड हेल्थ के सह-अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

ट्रेडोस डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के रूप में अपना पांच साल का कार्यकाल एक जुलाई से आरंभ करेंगे। डब्ल्यूएचए डब्ल्यूएचओ के लिए निर्णय लेने वाला मुख्य निकाय है। इस साल 31 मई तक चलने वाली एंसेबली में दवाइयों और स्वास्थ्य उत्पादों, गैर-संचारी रोगों, स्वास्थ्य आपात स्थिति के साथ ही मातृ, नवजात, बच्चे और किशोर के स्वास्थ्य सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं पर नीतियां तैयार की जा रही हैं।

    Tags: