×

अमेरिकी लेखक जार्ज सॉन्डर्स को मिला 2017 का मैन बुकर पुरस्कार

लघु कथाओं के प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक जार्ज सॉन्डर्स को 'लिंकन इन द बारडो' के लिए फिक्शन श्रेणी में वर्ष 2017 के मैन बुकर पुरस्कार से नवाजा गया है।

tiwarishalini
Published on: 19 Oct 2017 3:53 AM GMT
अमेरिकी लेखक जार्ज सॉन्डर्स को मिला 2017 का मैन बुकर पुरस्कार
X
अमेरिकी लेखक जार्ज सॉन्डर्स को मिला 2017 का मैन बुकर पुरस्कार

लंदन : लघु कथाओं के प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक जार्ज सॉन्डर्स को 'लिंकन इन द बारडो' के लिए फिक्शन श्रेणी में वर्ष 2017 के मैन बुकर पुरस्कार से नवाजा गया है। इस उपन्यास में अब्राहम लिंकन के उस दर्द को बयान किया गया है जो उन्हें उनके युवा पुत्र के निधन पर हुआ था।

लंदन के गिल्डहॉल में मंगलवार रात निर्णायक समिति सदस्य लोला बारोनेस यंग ने इसकी घोषणा की। सॉन्डर्स को डचेज ऑफ कॉर्नवाल ने एक ट्राफी और मैन ग्रुप के कार्यकारी प्रमुख ल्युक इलिस ने 50,000 पाउंड का चेक प्रदान किया।



यंग ने कहा, "इस मौलिक उपन्यास का रूप और शैली पूरी तरह से बुद्धिमत्तापूर्ण, बेहतरीन और झकझोर देने वाला है। 'लिंकन इन द बाडरे' सहानुभूति के अर्थ और अनुभव की व्याख्या करता है।"

सॉन्डर्स ने इस अवसर पर अपनी पत्नी पोउला को अपना 'महत्वपूर्ण दोस्त और कलात्मक हीरो' बताते हुए इस महत्वपूर्ण खिताब को हासिल करने के लिए शुक्रिया अदा किया।

यह भी पढ़ें .... हान कांग ने जीता मैन बुकर प्राइज 2016, नोबेल प्राइज विजेताओं को पछाड़ा

सॉन्डर्स ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा, "अगर आप नोटिस करेंगे तो पाएंगे, हम एक विचित्र समय में हैं। इसलिए इस मामले में दिल में एक बहुत सरल सवाल उठता है। क्या हम डर को बहिष्कार, नकारात्मकता और हिंसा से प्रतिक्रिया देते हैं? या हम इसे विश्वास की महान परंपरा और प्यार से प्रतिक्रिया देते हैं।"

टेक्सास में जन्मे 58 वर्षीय न्यूयार्क निवासी 49 वर्ष के इतिहास में मैन बुकर प्राइज पाने वाले दूसरे अमेरिकी लेखक हैं।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story