GOOGLE ने चीन में लांच की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब

गूगल ने बुधवार (13 दिसंबर) को चीन में आर्टिशियल इंटेलिजेंस(एआई) लैब लांच करने की घोषणा की। गूगल का यह एशिया में अपने तरह का पहला केंद्र होगा, जिसकी स्थापना की घोषणा चीन में एआई प्रतिभा काम में लगाये जाने की अटकलबाजी के महीनों बाद की गई है। गूगल क्लाउड एआई व मशीन लर्निग के मुख्य वैज्ञानिक फेई-फेई ली ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है- “मैं शंघाई में अपने गूगल डेवलर डेज कार्यक्रम में गूगल एआई चाइना सेंटर, एशिया में अपने तरह का पहला केंद्र, को लांच करने को लेकर उत्साहित हूं।”

Published by priyankajoshi Published: December 13, 2017 | 5:56 pm
Modified: December 13, 2017 | 6:00 pm

बीजिंग: गूगल ने बुधवार (13 दिसंबर) को चीन में आर्टिशियल इंटेलिजेंस (एआई) लैब लांच करने की घोषणा की। गूगल का यह एशिया में अपने तरह का पहला केंद्र होगा, जिसकी स्थापना की घोषणा चीन में एआई प्रतिभा काम में लगाये जाने की अटकलबाजी के महीनों बाद की गई है। गूगल क्लाउड एआई व मशीन लर्निग के मुख्य वैज्ञानिक फेई-फेई ली ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है- “मैं शंघाई में अपने गूगल डेवलर डेज कार्यक्रम में गूगल एआई चाइना सेंटर, एशिया में अपने तरह का पहला केंद्र, को लांच करने को लेकर उत्साहित हूं।”

प्रौद्यागिकी क्षेत्र की इस विशाल कंपनी के पास चीन में अनेक कर्मचारी हैं जो इसकी अंतर्राष्ट्रीय सेवाओं में काम करते हैं। हालांकि इसके सर्च इंजन पर चीन में प्रतिबंध लगा हुआ है।

ली ने कहा, “मेरा मानना है कि एआई और इसके फायदे की कोई सीमा नहीं है। शुरुआत भले ही सिलिकन वैली में हो, या बीजिंग या कहीं अन्य जगह इसमें हर किसी के जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता है। और हम बेहतरीन एआई प्रतिभा के साथ काम करना चाहते हैं चाहे यह प्रतिभा कहीं भी हो। ”

चीन में गूगल एआई केंद्र से गूगल अपन कार्य प्रकाशित करेगा। साथ ही गूगल की ओर से एआई रिसर्च कम्युनिटी की मदद के लिए फंड मुहैया किया जाएगा और एआई सम्मेलनों व कार्यशालाओं के प्रायोजन के जरिये उसे सहायता प्रदान किया जाएगा। गूगल एआई रिसर्च कम्युनिटी के साथ काम करेगा।

रिसर्च इंजन क्षेत्र के बड़े नाम, गूगल का गूगलप्लेक्स के अलावा अन्य मशीन लर्निग(एमएल) रिसर्च ग्रुप्स न्यूयार्क, लंदन, ज्यूरिख और टोरंटो में स्थापित हैं।

आईएएनएस

    Tags: