सुबह हुआ बड़ा विमान हादसा, इस महान खिलाड़ी समेत 9 की मौत, ट्रंप ने जताया शोक

बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी रहे कोबी ब्रायंट की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई है। कोबी ब्रायंट की गिनती बास्केटबॉल की दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती थी। उनके निधन से प्रशसंकों में भारी शोक की लहर है। कोबी ब्रायंट जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे, वह क्रैश हो गया।

नई दिल्ली: बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी रहे कोबी ब्रायंट की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई है। कोबी ब्रायंट की गिनती बास्केटबॉल की दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती थी। उनके निधन से प्रशसंकों में भारी शोक की लहर है। कोबी ब्रायंट जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे, वह क्रैश हो गया। 41 वर्षीय कोबी ब्रायंट के साथ इस हेलीकॉप्टर में अन्य 4 लोग भी सवार थे। दावा किया जा रहा है कि इस हेलीकॉप्टर में उनकी 13 वर्षीय बेटी भी सवार थी।

यह पढ़ें…भारत में रहता तो नही मिलता नोबेल पुरस्कार- अभिजीत बनर्जी

 

स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 10 बजे यह हादसा हुआ है। लॉस एंजेलिस टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जब यह हादसा हुआ तब घना कोहरा  छाया हुआ था। कोहरे की वजह से उनके रेस्क्यू ऑपरेशन में भी बचाव दल को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई है।

 

 

कोबी ब्रायंट ने अपने 20 साल के करियर में कई रेकॉर्ड्स अपने नाम किए। कोबी ब्रायंट नेशनल बास्केटबॉल असोसिएशन की ओर से खेलते रहे और 5 चैम्पियनशिप अपने नाम की। 18 बार उन्हें  ऑल स्टार नामित किया गया।  साल 2016 में एनबीए के तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर के तौर वे रिटायर हुए। कोबी ब्रायंट ने 208 और 2012 ओलंपिक में यूएसए टीम के लिए दो स्वर्ण पदक भी जीता था। गार्जियन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रिटायर होने के बाद उन्होंने मीडिया में कदम रखा। साल 2018 में उन्हें डियर बास्केटबॉल नाम सी शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर पुरस्कार भी मिला। जब उन्होंने रिटायरमेंट की राह चुनी थी, तब उन्होंने एक कविता लिखी थी. यह फिल्म उसी बारे में है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोबी ब्रायंट के निधन पर शोक व्यक्त किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दुनिया के महानतम बास्केटबॉल खिलाड़ी होने के बाद भी वे अपने जीवन की शुरुआत कर रहे थे। वे अपने परिवार से बेहद प्यार करते थे।वह भविष्य के लिए आशावान थे। उनकी बेटी गियाना की मौत इस घटना को और ज्यादा दुखद बना देती है।

 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस घटना पर शोक व्यक्त किया है। ओबामा ने कहा कि कोबी ब्रेयांट महान थे। वे अपनी ज़िंदगी की दूसरी पारी की शुरुआत कर रहे थे। एक अभिभावक के तौर पर गियाना की भी मौत हमारे लिए भी दिल तोड़ने वाली है। इस दुख की घड़ी में मैं अपनी संवेदनाएं उनकी पत्नी के प्रति ज्ञापित करता हूं।

यह पढ़ें…ग्रेटर नोएडाः गौरव चंदेल हत्याकांड में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, एक आरोपी अरेस्ट

 

इस दिन की किसी ने परिकल्पना नहीं की होगी। वर्ल्ड नंबर-1 स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने कहा कि इस सुबह मेरे दिन की शुरूआत दर्दनाक खबर पढ़कर हुई. कोबी दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक थे. कोबी ब्रायंट की बेटी गियाना और अन्य यात्रियों की भी मौत हो गई है।  मेरी सद्भावना उनकी पत्नी और परिवार के साथ है। मैं शॉक्ड हूं।