×

International Day of Transgender Visibility: लोगों के ताने बनी मजबूती, अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस का इतिहास

International Day of Transgender Visibility 2023: ट्रांसजेंडर समुदाय के अधिकारों आप को पहचान दिलाने के लिए प्रत्येक वर्ष 31 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस मनाया जाता है । ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति लोगों की भावनाओं को बदलने और उनके अधिकारों के प्रति लोग जागरूक करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 31 March 2023 10:57 AM GMT
International Day of Transgender Visibility: लोगों के ताने बनी मजबूती, अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस का इतिहास
X
International Transgender Day of Visibility (Photo: Social Media)

International Day of Transgender Visibility 2023: अब के समय में किन्नर समुदाय ने भी अपनी एक जगह बना ली है। हर क्षेत्र में अन्य लोगों की तरह आगे बढ़ रहे हैं। ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति लोगों की भावनाओं को बदलने और उनके अधिकारों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस 30 मार्च को मनाया जाता है ।

अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस का इतिहास

अमेरिका के ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट राहेल क्रैंडल के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस की स्थापना की गई थी। उनके द्वारा इस दिवस की स्थापना वर्ष 2009 में करी गई थी और इसी वर्ष पहला अन्तर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस मनाया गया। इसके बाद से संयुक्त राष्ट्र आधारित युवा वकालत संगठन ट्रांस स्टूडेंट एजुकेशनल रिसोर्सेज द्वारा इस का नेतृत्व किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस का उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दृश्यता दिवस ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति लोगों की भावनाओं को बदलने और उनके अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाता है ।

ट्रांसजेंडर पर्सन एक्ट, 2019

ट्रांसजेंडरों के लिए भारत में ट्रांसजेंडर पर्सन 2019 लागू किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य है उनके कल्याण, अधिकार और उनसे जुड़े अन्य मामलों की सुरक्षा करना था। इस ऐक्ट में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति के प्रति भेदभाव नहीं करेगा जिसमें निम्न सेवा से इनकार करना या व्यवहार करना शामिल है-

  • शिक्षा
  • रोजगार या पेशा
  • स्वास्थ्य
  • आवागमन का अधिकार
  • सरकारी या निजी प्रतिष्ठान तक पहुँच
  • सार्वजनिक या निजी कार्यालय बनाने यहाँ रखने का अवसर
  • निवास करने, किराये पर देने या संपत्ति खरीदने का अधिकार
  • किसी भी प्रकार के अवसर जो आम जनता के लिए उपलब्ध हो

ट्रांसजेंडर समुदाय के बारे में कुछ प्रमुख तथ्य

  • अमेरिका में ट्रांसजेंडर समुदाय के सबसे बड़े अध्ययन में स्वास्थ्य आंकड़ों के अनुसार एलजीबीटीक्यू के 50 प्रतिशत से अधिक व्यक्ति स्वास्थ्य सेवा पाने के समय किसी न किसी रूप में भेद भाव का सामना करते है ।
  • भारत में इंडियन जर्नल फॉर साइकोलॉजिकल मेडिसिन के अध्ययन के अनुसार भारत में 31 प्रतिशत ट्रांसजेंडर लोग आत्महत्या कर के अपना जीवन खत्म कर लेते हैं और उनमें से 50 प्रतिशत 20 वर्ष की आयु सी कम में आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं ।

ट्रांसजेंडर लोगों के समर्थन के लिए भारत के प्रयास

  • भारत सरकार ने ट्रांस समुदाय के लोगों की सुरक्षा के लिए, उनके उपायों की सलाह, निगरानी और मूल्यांकन के लिए ट्रांस व्यक्तियों के लिए भारत की पहली 30 सदस्य राष्ट्रीय परिषद का गठन किया।
  • नवंबर 2000 में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल शुरू करा और गुजरात के वडोदरा में फ्रांस इन व्यक्तियों के लिए एक गरिमा गृह आवसीय घर का उद्घाटन किया ।
  • हैदराबाद तेलंगाना में भारत का पहला ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क लॉन्च किया गया । यह भारत की पहली लिंग समावेशी सामुदायिक पुलिस की पहल है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story