×

John McAfee: जॉन मैकेफी ने जेल में लगाई फांसी, एंटीवायरस कंपनी मालिक पर थे ये बड़े आरोप

जॉन मैकेफी के वकील जेवियर विलालबास ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि जॉन मैकेफी को स्पेन की अदालत ने संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी। जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 24 Jun 2021 2:15 AM GMT
Antivirus company McAfees owner hanged in jail
X

एंटीवायरस कंपनी मैकेफी के मालिक ने जेल में लगाई फांसी: फोटो- सोशल मीडिया

John McAfee: अपने विलक्षण व्यवहार और वीडियो के लिए जाने जाने वाले, 75 वर्षीय मैकेफी ने बुधवार को अपनी प्रिजन सेल( जेल की कोठरी) में फांसी लगा ली। मैकेफी अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी और एंटीवायरस के गुरु कहे जाते थे और एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में जाने माने शख्स थे।

बता दें कि जॉन मैकेफी के वकील जेवियर विलालबास ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि जॉन मैकेफी को स्पेन की अदालत ने संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी। जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया। हालांकि उनके पास उनपर लगे आऱोपों के खिलाफ अपील करने का विकल्प था लेकिन वह जेल में ज्यादा दिन रह नहीं पाए। जेल प्रशासन उनकी मौत के कारणों का पता लगा रहा है।

मैकेफी, नासा, जिरॉक्स, लॉकहीड मार्टिन जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं

मैकेफी 1987 में दुनिया का पहला कमर्शियल एंटीवायरस लॉन्च करने से पहले नासा, जिरॉक्स, लॉकहीड मार्टिन जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी इंटेल को साल 2011 में भेज दी थी और अब वह इस व्यापार से जुड़े हुए नहीं थे। हालांकि सॉफ्टवेयर के साथ अब भी उनका नाम जुड़ा हुआ है और दुनियाभर में इसके 500 मिलियन यूजर्स हैं।

एंटीवायरस कंपनी मैकेफी के मालिक ने जेल में लगाई फांसी: फोटो- सोशल मीडिया

एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में जाने माने शख्स

अपने विलक्षण व्यवहार और वीडियो के लिए जाने जाने वाले, 75 वर्षीय मैकेफी एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में जाने माने शख्स थे। उनपर टेनेसी में टैक्स चोरी के आरोप थे। न्यूयॉर्क में उनपर एक क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के मामले में भी आरोप लगाए गए थे। जॉन मैकेफी को बार्सिलोना एयरपोर्ट से अक्तूबर 2020 को गिरफ्तार किया गया था।

जॉन मैकेफी की गिरफ्तारी उस समय हुई जब वे ब्रिटिश पासपोर्ट के साथ बार्सिलोना एयरपोर्ट से इस्तांबुल जाने के लिए फ्लाइट ले रहे थे। मैकेफी ने 15 अक्टूबर 2020 को एक ट्वीट भी किया था। उन्होंने लिखा था, मैं यहां कैद हूं। यहां मेरे दोस्त हैं। खाना अच्छा है। सब ठीक है, अगर मैं फांसी लगा लेता हूं तो यह मेरी गलती नहीं होगी।

टैक्स रिटर्न दाखिल न करने का आरोप

मैकेफी पर 2014 और 2018 के बीच जानबूझकर टैक्स रिटर्न दाखिल न करने का आरोप था। उन्होंने क्रिप्टो करेंसी से लाखों की कमाई की और अपने जीवन की कहानी के अधिकार बेचे इसके बावजूद उन्होंने टैक्स नहीं भरा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story