×

आखिरी प्रेसिडेंसियल डिबेट में बोले ट्रंप, दुष्ट लोगोें को US से फेंकूगा बाहर

By
Published on: 20 Oct 2016 6:19 AM GMT
आखिरी प्रेसिडेंसियल डिबेट में बोले ट्रंप, दुष्ट लोगोें को US से फेंकूगा बाहर
X
hillary clinton hits donald trump in mexico issue

अमेरिकाः राष्ट्रपति चुनाव के तीसरी और आखिरी प्रेसिडेंसियल डिबेट डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी के बीच लास वेगास में खत्म हो गई। इसमें ट्रंप ने कहा कि हम सुरक्षित सीमा चाहते हैं, यहां कुछ दुष्ट प्रवासी है, जिन्हें यहां से मैं बाहर फेंकने जा रहा हूं। मैं सीमाओं की सुरक्षा के लिए वहां दीवारें खड़ी करना चाहता हूं।

डिबेट शुरू होने से पहले दोनों उम्मीदवारों ने एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाया। यह प्रेसिडेंसियल डिबेट सुप्रीम कोर्ट से शुरू हुई। इस पर हिलेरी ने कहा कि कोर्ट को अमेरिका के लोगों का साथ देने की आवश्यकता है, अमीरों और कंपनियों को नहीं। हिलेरी ने इस विषय पर ट्रंप के मतों से सहमत नहीं हुई। ट्रंप ने कहा था कि वह जज की नियुक्ति करेगें जो कि दूसरे संशोधन की रक्षा करेंगे।

उठाया आतंकवाद का मुद्दा

आतंकवाद के मुद्दे पर हिलेरी ने कहा कि हम आईएसआईएस के सरगना बगदादी के खिलाफ वैसा ही सूलूक करेंगे जो ओसामा बिन लादेन के साथ किया गया था। इस मामले पर ट्रंप ने कहा कि इरान, इराक पर हमारा दबदबा पहले से ही बना हुआ है। हमने उनके लिए यह आसान भी कर दिया है। सीरीया के राष्ट्रपति बराक ओबामा से ज्यादा स्मार्ट हैं। हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को रोकेंगे।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर बोले हिलेरी-ट्रंप

इकोनोमी पर हिलेरी ने कहा कि मैं छोटे व्यवसाय़ों की मदद करना चाहती हूं, क्योंकि मध्यम वर्ग सुदृढ़ होगा तो अमेरिका मजबूत बनेगा। इससे यकीनन महिलाओं को समान वेतन मिलेगा। इस विषय पर ट्रंप ने कहा कि मेरा देश एक ही जगह रूक गया है, लोगों को रोजगार नहीं मिल पा रहे हैं। मैं रोजगार के अवसर पैदा करूंगा। जीडीपी 1 से 4 प्रतिशत तक पहुंचेगी।उन्होंने कहा कि भारत आठ प्रतिशत जीडीपी की दर से आगे बढ़ रहा है और हम एक प्रतिशत की दर के साथ मर रहे हैं। इस अर्थव्यवस्था के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की नीतियां जिम्मेदार हैं।

Next Story