×

रोने- हँसने पर पाबंदी: चाहे हो खुशी या हो मातम, खूंखार तानाशाह ने इन सब पर लगाया प्रतिबंध

उत्तर कोरिया हमेशा से अपने कठोर कानूनों को लेकर सुर्खियों में बना रहता है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 Dec 2021 4:33 PM GMT
kim jong un
X

किम जोंग उन (फोटो- सोशल मीडिया) 

North Korea: हाल ही में प्रदर्शित कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर कोरिया ने शुक्रवार से अपने नागरिकों के हंसने (north korea laughing ban), रोने (north korea crying), शराब पीने और खरीदारी (north korea drinking ban) करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उत्तर कोरिया हमेशा से अपने कठोर कानूनों (weird rules in north korea) को लेकर सुर्खियों में बना रहता है। उत्तर कोरिया में इन प्रतिबंधों (north korea rules) का कारण देश के पूर्व नेता और वर्तमान उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन (kim jong un) के पिता किम जोंग-इल की 10 वीं वर्षगांठ है। इसी के चलते उत्तर कोरिया ने ल देश में 11 दिनों के शोक के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है।

इन प्रतिबंधों के तहत सरकार ने अपने दिशानिर्देशों में नागरिकों को शोक की अवधि के दौरान किसी भी खुशी का जश्न (north korea laughing ban) तथा जन्मदिवस या सालगिरह समारोह आयोजित करने और जश्न मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है तथा इसके अतिरिक्त निश्चित अवधि के दौरान देश में किसी भी अवकाश गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

रोने पर भी उत्तर कोरिया में मनाही
Crying is prohibited in North Korea

इन सबके अतिरिक्त यदि इस 11 दिन की शोक की अवधि के दौरान किसी के परिवार के सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो उन लोगों को जोर से रोने (north korea funeral crying) की भी अनुमति नहीं है तथा मृत शरीर के अंतिम संस्कार हेतु बाहर जाने को लेकर भी अनुमति नहीं है।

फोटो- सोशल मीडिया

उत्तर कोरिया के सख्त नियमों और कानूनों (weird rules in north korea) से पूरी दुनिया वाकिफ है तथा इसी के मद्देनजर यदि व्यक्ति इस शोक अवधि के दौरान प्रतिबंध का उल्लंघन करता है तो निश्चित तौर पर उसे बेहद ही गंभीर परिणाम भुगतने पैड सकते हैं।

वर्तमान तानाशाह किम जोंग उन (kim jong un) के पिता किम जोंग इल सन 1994 से लेकर 2011 तक यानी कुल 17 साल तक उत्तर कोरिया की सत्ता पर काबिज रहे।

17 दिसंबर 2011 को 69 वर्ष की आयु में किम जोंग इल का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

2011 में किम जोंग इल की मृत्यु के बाद उनके तीसरे और सबसे छोटे बेटे किम जोंग उन को उनका उत्तराधिकारी बनाया गया, जो कि वर्तमान में भी सत्ता पर काबिज हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story