बन रही नई वैक्सीनः कोरोना के नए स्ट्रेन पर होगी असरदार, वैज्ञानिक प्रयास में जुटे

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक कुल 9.5 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 20.5 लाख से अधिक लोगों की इस वायरस से अब तक मौत हो चुकी है। इसके बावजूद भी ये महामारी अभी गयी नहीं कि दुनिया में कोरोना वायरस के नए रूप या स्‍ट्रेन का खतरा मंडरा रहा है।

Published by Ashiki Patel Published: January 21, 2021 | 9:31 am
vaccine

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्‍ली: पिछले एक साल से पूरी दुनिया जानलेवा महामारी कोरोना वायरस का कहर झेल रही है। दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक कुल 9.5 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 20.5 लाख से अधिक लोगों की इस वायरस से अब तक मौत हो चुकी है। इसके बावजूद भी ये महामारी अभी गयी नहीं कि दुनिया में कोरोना वायरस के नए रूप या स्‍ट्रेन का खतरा मंडरा रहा है।

कोरोना के नए स्‍ट्रेन के बाद अलर्ट पर बाकी देश

ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में कोरोना के नए स्‍ट्रेन के सामने आने के बाद कई दुनिया के देशों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जानकारों के माने तो, Corona का ये नया रूप पहले की तुलना में 70% अधिक ताकतवर है। इस बीच अब जानकारी सामने आ रही है कि ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के वैज्ञानिक संयुक्‍त रूप से इस नए स्‍ट्रेन से निपटने के लिए भी वैक्‍सीन तैयार करने में जुट गए हैं।

ये भी पढ़ें: मेलानिया ट्रंप जाते जाते कर गईं कुछ ऐसा, दुनियाभर में हो रही आलोचना

corona

नई वैक्‍सीन बनाने में जुटे वैज्ञानिक

एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस के नए रूप से निपटने के लिए कारगर वैक्‍सीन बनाने के क्रम में अपनी तकनीक को नए सिरे से तैयार करने के लिए शोध में जुटे हैं। वैज्ञानिक इस प्रयास में जुटे हैं कि वे कितनी जल्‍दी अपने chAdOx वैक्‍सीन प्‍लेटफॉर्म को नए सिरे से तैयार करें। ताकि नई प्रभावी वैक्‍सीन भी बनाई जा सके।

इस मामले में ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की ओर से कहा गया है कि सावधानीपूर्वक वैक्‍सीन की इम्‍युनिटी पावर पर पड़ने वाले नए कोरोना वायरस के रूप के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं। साथ ही इस बात का भी आकलन कर रहे हैं कि कैसे नए तरीके की कोरोना वैक्‍सीन को जल्‍द बनाया जाए।

ये भी पढ़ें: सेंट्रल मैड्रिड में ब्लास्ट: धमाके में गिरी इमारत, निकाली जा रही लाशें, रेस्क्यू जारी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App