×

पाकिस्तान चुनाव: 342 सीटों के लिए 12 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में, 25 को होगा चुनाव

Aditya Mishra
Published on: 24 July 2018 8:47 AM GMT
पाकिस्तान चुनाव: 342 सीटों के लिए 12 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में, 25 को होगा चुनाव
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव के लिए दो महीने से चल रहा प्रचार का दौर आज आधी रात से समाप्त हो जाएगा। पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए मतदान होगा। इसमें से 272 सीटों पर सीधे चुनाव होंगे, जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं। इसके मद्देनजर विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार और नेता जनसभाओं,नुक्कड़ सभाओं और घर-घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने की आखिरी कोशिशों में लगे हुए हैं। हालांकि पाकिस्तान में आम चुनाव को लेकर मतदाताओं में बहुत अधिक उत्साह देखने को नहीं मिल रहा है और सुरक्षा की स्थिति भी तनावपूर्ण बनी हुई है। आइये आपको पाकिस्तान इलेक्शन 2018 से जुड़ी खास बातें बताते हैं।

ये भी पढ़ें...भारत को दहलाने की बड़ी साजिश रच रहे ISIS और ISI, मिलाया हाथ

12,570 से अधिक उम्मीदवार मैदान में

आम चुनाव में पाकिस्तान के कई कट्टर मौलवियों सहित 12,570 से अधिक उम्मीदवार संसद और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावी मैदान में हैं। नेशनल असेंबली के लिए 3,675 और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 8,895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने कहा है कि नियमों के मुताबिक प्रचार अभियान मध्यरात्रि तक खत्म हो जाना चाहिए, ताकि मतदाताओं को सोच-विचार का समय मिले और वह 25 जुलाई को होने वाले मतदान में हिस्सा लेने की तैयारी कर सकें।

पीएमएल (एन) और पीटीआई के बीच मुख्य लड़ाई

पाकिस्तान के चुनाव में मुख्य लड़ाई नवाज शरीफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पकिस्तान तहरीक – ए- इंसाफ(PTI)

के बीच है। वहीं बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली द पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी (PPP) भी रेस में है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 110 राजनीतिक पार्टियां हैं। जिसमें से 30 सक्रिय हैं और अधिकतर चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं।

ये भी पढ़ें...अब इस इलाके से पाकिस्तान के झंडे को हटाया गया, बौखलाया पकिस्तान!

साढ़े 10 करोड़ से ज्यादा मतदाता लेंगे हिस्सा

आम चुनावों में 105,955,407 मतदाता हिस्सा लेंगे मतदान के लिए 85,000 से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं 2013 के चुनावों में 55 फीसद वोट पड़े थे।

आपको बता दें पाकिस्तान में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई कद्दावर नेताओं के खिलाफ अदालती मामलों के कारण देश में अनिश्चितता का माहौल है इस बार चुनावों में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा है और तमाम पार्टियां इसको जोरशोर से उठा रही हैं।

अबतक 180 लोगों की जान जा चुकी है

पाकिस्तान के आम चुनाव में आतंकियों का भी साया है इस बार आतंकियों के आत्मघाती हमलों से चुनाव अभियान काफी प्रभावित हुआ है पिछले दो सप्ताह में हुए हमलों में तीन उम्मीदवारों सहित 180 लोगों की जान जा चुकी है

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story