पाकिस्तान हुआ परेशान: ट्रंप के भारत दौरे पर कुरैशी ने दिया बड़ा बयान कहा…

अमेरिकी राष्ट्रपति भारत दौरे पर हैं। दुनिया का हर देश ट्रंप के इस दौरे पर नज़र बनाए हए है। लेकिन सबसे ध्यान से इस पूरे दौरे पर नज़र बनाए है पाकिस्तान।

अमेरिकी राष्ट्रपति भारत दौरे पर हैं। जिसकी चर्चा पूरे विश्व में है। दुनिया का हर देश ट्रंप के इस दौरे पर नज़र बनाए हए है। लेकिन अगर कोई सबसे ध्यान से इस पूरे दौरे को ले रहा है तो वो है भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान। पाकिस्तान ट्रंप के भारत दौरे पर पूरी तरह से नज़रें गड़ाए बैठा है। इसीलिए ट्रंप का भारत दौरा अभी ख़तम भी नहीं हुआ और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की ट्रंप के दौरे पर टिप्पणी आ गई है। पाक विदेश मंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति के उस बयान को लेकर खुशी जताई जिसमें उन्होंने अमेरिका-पाकिस्तान के मधुर संबंध का जिक्र किया था। इसके साथ ही कुरैशी ने दिल्ली हिंसा पर भी टिप्पणी की।

ट्रंप चाहते हैं शांति

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि ट्रंप क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहते हैं और उन्होंने भारत से इस क्षेत्र में सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए कहा है। ट्रंप ने भारत से क्षेत्र में शांति और स्थिरता को प्रोत्साहित करने के लिए हाथ आगे बढ़ाने के लिए भी कहा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि ये तभी संभव है जब कश्मीर का मुद्दा सुलझ जाए। भारत की मौजूदा सरकार ने कश्मीर मुद्दे को और भी ज्यादा जटिल बना दिया है। भारत ने 5 अगस्त को जो कदम उठाया, उससे कश्मीर की पहचान पर असर पड़ा है और यह कई हिस्सों में बंट गया है।

कुरौशी का सवाल 206 दिनों से कश्मीर में कर्फ्यू क्यों

ये भी पढ़ें-ट्रंप जी बधाई ! 25 तारीख बहुत खास है हर अमेरिकी के लिए, जाने क्यों

पाक विदेश मंत्री ने भारत से सवाल करते हुए पूंछा कि आखिर पिछले 206 दिनों से कश्मीर में कर्फ्यू क्यों लगा है। पाक मंत्री ने कहा इस तरह के हालात में चीजें कैसे आगे बढ़ सकती हैं। भारत में CAA पर हो रहे बवाल का ज़िक्र करते हुए कुरैशी ने कहा, भारत में नागरिकता संशोधन कानून से मची उथल-पुथल को लेकर पाकिस्तान के पक्ष का अंदाजा दिल्ली में जो कुछ हो रहा है, उससे लगाया जा सकता है। अगर स्थितियां खराब होती हैं तो क्षेत्र की अशांति दुनिया पर असर डाल सकती है। पाक विदेश मंत्री ने कहा, भारत को अपने बर्ताव और नीतियों की समीक्षा करनी चाहिए।

पाकिस्तान आतंक कि खिलाफ

पाक विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए कहा कि ट्रंप ने साफ कर दिया कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में शांति का सहयोगी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान ने जो प्रगति की है, वह मिसाल है। अफगान शांति वार्ता में पाकिस्तान की भूमिका को लेकर कुरैशी ने कहा, इस क्षेत्र में पाकिस्तान की भूमिका को सराहा जा रहा है। जिस पाकिस्तान को भारत एक समस्या की तरह देखता था, उसी में दुनिया को समाधान नजर आ रहा है।

पाक मीडिया में ट्रंप का भारत दौरा

ये भी पढ़ें-‘सिसक’ रही राजधानी: ट्रंप के जाते ही दिल्ली में शुरू होगा ‘दे-दनादन’ प्रोग्राम

कुरैशी ने पाकिस्तान के लोगों, सेना और राजनीतिक नेतृत्व को भी सकारात्मक बदलाव के लिए बधाई दी। कुरैशी ने कहा कि हमारी सरकार के सत्ता में आने से पहले अमेरिका और पाकिस्तान के रिश्ते ‘ठंडे’ थे और पाकिस्तान को एक समस्या समझा जाता था। ट्रंप के दौरे को लेकर पाकिस्तानी मीडिया और सोशल मीडिया में काफी हलचल है। इससे जुड़े तमाम हैशटैग पाकिस्तान में ट्रेंड कर रहे हैं।