×

Chewing Gum Good or Bad : च्युइंग गम चबाना आपके लिए है नुकसानदायक? जानिए क्या है सच

Chewing Gum Good or Bad : क्या आप भी च्युइंग गम चबाने के शौक़ीन हैं अगर आपका जवाब हां है तो ये आर्टिकल आपके लिए है, आइये जानते हैं कि ये आपको नुकसान पहुँचता है या फायदा।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Feb 2024 3:43 PM GMT
Chewing Gum Good or Bad
X

Chewing Gum Good or Bad (Image Credit-Social Media)

Chewing Gum Good or Bad : च्युइंग गम आपकी सेहत के लिए अच्छी है या नहीं इसको लेकर कई बार अलग अलग तरह की राय सामने आई है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वाकई में च्युइंग गम नुकसान करती है या फायदा।

च्युइंग गम चबाना नुकसानदायक या फायदेमंद?

च्यूइंग गम में मौजूद तत्व लोगों के चबाने के लिए सुरक्षित होते हैं, और चबाने की क्रिया से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ लोगों को इसे चबाने से जबड़े में दर्द या सिरदर्द होता है।

हजारों सालों से लोग विभिन्न रूपों में च्युइंग गम चबाते आ रहे हैं। पहले इसे गोंद के पेड़ के रस से बनाया जाता था जैसे स्प्रूस या मणिलकारा चिकल से। हालाँकि, अधिकांश आधुनिक च्युइंग गम सिंथेटिक रबर से बने होते हैं। वहीँ आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि च्युइंग गम के स्वास्थ्य लाभ क्या हो सकते हैं। साथ ही इससे क्या खतरे हो सकते हैं।

च्युइंग गम क्या है?

च्यूइंग गम एक नरम, रबर जैसा पदार्थ है जिसे चबाने के लिए बनाया गया है लेकिन निगलने के लिए नहीं। विभिन्न ब्रांडों के टेस्ट और फ्लेवर अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन सभी च्यूइंग गम में कुछ मूल तत्व अवश्य होते हैं। आइये जानते हैं ये क्या हैं।

गोंद. यह न पचने योग्य, रबरयुक्त तत्व है जिसका उपयोग गोंद को चबाने जैसा गुण प्रदान करने के लिए किया जाता है।

रेज़िन: इसे आमतौर पर मसूड़े को मजबूत करने और उसे एक साथ रखने के लिए मिलाया जाता है।

फिलर्स: गोंद को बनावट देने के लिए कैल्शियम कार्बोनेट या टैल्क जैसे फिलर्स का उपयोग किया जाता है।

सॉफ़्नर: इनका उपयोग नमी बनाए रखने और गोंद को सख्त होने से बचाने के लिए किया जाता है। उनमें पैराफिन या वनस्पति तेल जैसे मोम शामिल हो सकते हैं।

मिठास बढ़ाने वाले तत्व: गन्ना चीनी, चुकंदर चीनी और कॉर्न सिरप लोकप्रिय स्वीटनर्स हैं। शुगर-फ्री गम्स में जाइलिटोल जैसे शुगर अल्कोहल या एस्पार्टेम जैसे कृत्रिम मिठास का उपयोग किया जाता है।

स्वाद. गोंद को वांछित स्वाद देने के लिए प्राकृतिक या कृत्रिम स्वाद मिलाया जाता है।

अधिकांश च्यूइंग गम निर्माता अपनी सटीक रेसिपी को गुप्त रखते हैं। वे अक्सर गोंद, राल, फिलर्स , सॉफ़्नर और एंटीऑक्सिडेंट के अपने विशिष्ट संयोजन को "गम आधार" के रूप में संदर्भित करते हैं।

सामान्य तौर पर च्युइंग गम को सुरक्षित माना जाता है। हालाँकि, कुछ प्रकार की च्युइंग गम में थोड़ी मात्रा में विवादास्पद तत्व होते हैं।

च्युइंग गम चबाने से तनाव कम होता है और याददाश्त बढ़ती है

अध्ययनों में पाया गया है कि कार्य करते समय च्युइंग गम चबाने से मस्तिष्क के कार्य के विभिन्न पहलुओं में सुधार हो सकता है, जिसमें सतर्कता, स्मृति, समझ और निर्णय लेना शामिल है। एक शोध में पाया गया कि जिन छात्रों ने 7 या 19 दिनों की अवधि में च्युइंग गम चबाया, उनमें अवसाद, चिंता और तनाव के अंक उन लोगों की तुलना में कम हो गए जो ऐसा नहीं करते थे। जिन लोगों ने च्युइंग गम चबाया, उन्होंने शैक्षणिक रूप से भी अधिक सफलता हासिल की।

दिलचस्प बात ये है कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि काम के दौरान च्युइंग गम चबाने से शुरुआत में थोड़ा ध्यान भटक सकता है, लेकिन यह आपको लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

च्युइंग गम चबाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए च्यूइंग गम एक सहायक उपकरण हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मीठा और कम कैलोरी वाला होता है, जो आपके आहार पर नकारात्मक प्रभाव डाले बिना आपको मीठा स्वाद देता है। कुछ शोध यह भी बताते हैं कि च्युइंग गम आपकी भूख को कम कर सकता है, जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि भोजन के बीच च्युइंग गम चबाने से भूख कम हो जाती है और दोपहर में उच्च कार्ब वाले स्नैक्स का सेवन कम हो जाता है एक और अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि चलते समय च्युइंग गम चबाने से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story