×

Prayagraj Magh Mela 2024: प्रयागराज में कहाँ करें स्नान, आइये जाने बिना भीड़ वाले घाट के बारे में

Prayagraj Magh Mela Snan: प्रयागराज लगने वाले माघ मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने के लिए पहुंचते हैं। आज आपको यहां के कुछ खास घाटों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 Feb 2024 10:29 AM GMT
Low Crowd Ghats Of Prayagraj
X

 Low Crowd Ghats Of Prayagraj (Photos - Social Media)

Prayagraj Magh Mela: माघ मेला, भारत में हरिद्वार और प्रयागराज में माघ मास के शुक्ल पक्ष के प्रारंभिक दिनों में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू मेला है। इस मेले में लाखों श्रद्धालु अलग अलग जगह से आते हैं और संगम स्थल पर स्नान करते हैं। माघ मेला को स्नान यात्रा के रूप में भी जाना जाता है। यह मेला हिंदू पौराणिक मान्यताओं और धार्मिक आध्यात्मिक आयाम के लिए महत्वपूर्ण है।

मेला में शामिल होने के लिए भारी संख्या में लोग प्रयागराज पहुंचते हैं। अगर आप भी यहां स्नान करने के लिए जाना चाहते हैं लेकिन आपको ज्यादा भीड़ में जाना पसंद नहीं है तो कुछ अलग-अलग घाट हैं। जहां आप शांति के साथ स्नान कर सकते हैं। ये घाट कम प्रसिद्ध है और अधिक शांतिपूर्ण होते हैं और आमतौर पर यहां ज्यादा भीड़ नहीं होती है। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

अरैल घाट

अरैल घाट, प्रयागराज का एक प्रमुख घाट है जो संगम क्षेत्र में स्थित है। यह गंगा नदी के किनारे स्थित है और महत्वपूर्ण स्नान स्थलों में से एक है। यहां पर स्नान करने का धार्मिक महत्व है और यहां पर हरिद्वार और प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले के दौरान भी भीड़ बड़ी होती है। अरैल घाट पर स्नान करने के लिए लोग पहले से ही इस जगह पर एकत्रित होते हैं, विशेष रूप से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय। यहां पर धार्मिक आयोजन भी आयोजित होते हैं जिनमें पूजा, आरती और संगीत समारोह शामिल होते हैं। अरैल घाट के पास एक नगरीय पार्क भी है जिसे लोग विश्राम करने और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए भी पसंद करते हैं। इसके अलावा, यहां पर भोजन, पेय और अन्य आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं ताकि यात्री स्नान के बाद आराम कर सकें।

कहां है अरैल घाट - सीवीसीजे+882, अरैल रोड, फलहारी आश्रम के पास, अरैल, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश 211008

अरैल घाट

बलुआ घाट

बलुआ घाट, प्रयागराज में स्थित एक प्रमुख स्नान स्थल है। यह भी संगम क्षेत्र में स्थित है और गंगा नदी के किनारे स्थित है। बलुआ घाट भी प्रयागराज में कुंभ मेले के समय बहुत भारी भीड़ को आकर्षित करता है। यहां पर भी स्नान करने का धार्मिक महत्व है और लोग यहां पर आकर अपने पापों को धोने आते हैं। इस घाट पर भी पूजा, आरती और धार्मिक आयोजन होते हैं। बलुआ घाट का नाम गंगा के किनारे स्थित बलुआ पत्थरों से प्राप्त होता है। यहां पर स्नान करने के लिए विशेष बाथिंग घर भी हैं ताकि लोग अपने स्नान के लिए आराम से तैयार हो सकें। इसके अलावा, यहां पर भी पार्क और अन्य पर्यटन सुविधा हैं जो कि यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं।

कहां है बलुआ घाट - मुट्ठी गंज, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश 211003, भारत

बलुआ घाट

बरगद घाट

बरगद घाट, प्रयागराज में एक महत्वपूर्ण स्नान स्थल है। यह भी संगम क्षेत्र में स्थित है, जो कि गंगा और यमुना नदी के मिलने के स्थान के पास है। बरगद घाट पर स्नान करने का धार्मिक महत्व है और यहां पर होने वाले कुंभ मेले के दौरान लाखों श्रद्धालु इस घाट पर आते हैं। यहां पर भी स्नान के साथ-साथ धार्मिक आयोजन भी होते हैं, जिसमें पूजा, आरती और धार्मिक कार्यक्रम शामिल होते हैं। बरगद घाट का नाम उसके पास के बरगद के पेड़ों से प्राप्त होता है। यहां पर भी स्नान करने के लिए सुविधाएँ उपलब्ध हैं, और लोग ध्यान और प्रार्थना के लिए भी यहां आते हैं। इसके अलावा, यहां पर बड़ा बाजार और पर्यटन की सुविधा भी हैं जो कि यात्रियों को स्नान के बाद आराम के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं।

कहां है बरगद घाट- बरगद घाटकटेहरा दरियाबाद, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश 211016

बरगद घाट

छतनाग घाट

छतनाग घाट, प्रयागराज का एक प्रमुख स्नान स्थल है जो कि गंगा नदी के किनारे स्थित है। यह भी संगम क्षेत्र में स्थित है, जो कि गंगा, यमुना, और सरस्वती नदियों के मिलने का स्थान है। छतनाग घाट पर स्नान करने का धार्मिक महत्व है और यहां पर भीड़ से दूर और शांत माहौल में स्नान करने का अवसर मिलता है।

छतनाग घाट पर आमतौर पर अधिक भीड़ नहीं होती है, इसलिए यहां पर शांतिपूर्णता और शांति का अच्छा अनुभव होता है। यहां पर भी स्नान के साथ-साथ धार्मिक कार्यक्रम भी होते हैं और पूजा-आरती की विशेष व्यवस्था भी होती है। छतनाग घाट के निकट अनेक होटल, रेस्तरां, और पर्यटन सुविधाएं हैं जो यात्रियों को स्नान के बाद आराम करने की सुविधा प्रदान करती हैं। इसके अलावा, यहां पर शॉपिंग और खास खाने की सुविधा भी है।

कहां है छतनाग घाट- सीडब्ल्यूजीसी+एम83, छतनाग रोड, नारायण दास का पुरा, झूसी, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश 211019

छतनाग घाट

दशवमेध घाट

दशवमेध घाट भारत के प्रयागराज शहर में स्थित एक प्रमुख स्नान स्थल है। यह संगम क्षेत्र में स्थित है, जो कि गंगा और यमुना नदियों के मिलने का स्थान है। दशवमेध घाट पर स्नान करने का धार्मिक महत्व है और यह एक प्रमुख कुंभ मेले का स्नान स्थल भी है। इस घाट पर भी स्नान के साथ-साथ धार्मिक कार्यक्रम भी होते हैं, जिनमें पूजा, आरती, और संगीत समारोह शामिल होते हैं। दशवमेध घाट पर आकर्षण के लिए कई लोग आते हैं, और यहां पर अक्सर भीड़ होती है। दशवमेध घाट के आसपास भी पर्यटन सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसमें होटल, रेस्तरां, और दुकानें शामिल हैं। यहां पर लोग स्नान के बाद आराम करने और खाने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

कहां है दशवमेध घाट - सीवीडब्ल्यूपी+93एच, दारागंज घाट रोड, दारागंज, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश 211006

दशवमेध घाट


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story