×

Putin Palace किसी राजा से कम नहीं पुतिन, जानिये कितने एकड़ में फैला है आलीशन लग्जरी घर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गेलेंदज़िक अर्बन ऑक्रग में काफी आलीशान पुतिन पैलेस का निर्माण कराया है। जिसकी कीमत 1.4 बिलियन डालर आंकी गई है।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 26 Feb 2022 4:36 PM GMT
Putin Palace:
X

पुतिन पैलेस की तस्वीर 

Putin Palace: रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से तनाव बना हुआ था। जिसके बाद रूस ने यूक्रेन पर सैन्य आक्रमण कर दिया है। इस आक्रमण में यूक्रेन की कई इमारतों और यूक्रेन के नागरिकों को रूसी सेना ने तबाह कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इस समय गेलेंदज़िक अर्बन ऑक्रग में स्थिति अपने पुतिन पैलेस को लेकर भी चर्चा में बने हुए। राष्ट्रपति पुतिन ने अपना यह पैलेस काफी आलिशान और बहुत बड़ा बनवाया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गेलेंदज़िक अर्बन ऑक्रग में काफी आलिशान पुतिन पैलेस का निर्माण कराया है। उनके इस पैलेस का का लागत साल 2021 के मुताबिक 1.35 बिलियन है। वहीं पुतिन पैलेस के क्षेत्रफल की बात करें तो 17191 स्क्वायर मीटर में बना है।

बता दें कि यह आलिशान महल पहले रूस के राष्ट्रपित व्लादिमीर पुतिन के मित्र निकोलाई शामलोव का था। हलांकि रूसी व्यवसायी अलेक्जेंडर पोनोमारेंको और अर्कडी रोटेनबर्ग ने कई बार दावा किया कि वे इमारत के मालिक हैं। रोटेनबर्ग के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी संबंध हैं, और यह आरोप लगाया गया है कि महल राष्ट्रपति के निजी इस्तेमाल के लिए बनाया गया था। रूसी सरकार ने कहा कि वह यह नहीं बता सकती कि महल का मालिक कौन है। हालांकि माना जाता है कि यह महल राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का है।

पुतिन पैलेस का गेट

बता दें कि पुतिन पैलेस में परिसर का क्षेत्रफल 17,700 वर्ग मीटर है। इस पैलेस में एक वृक्षारोपण, एक ग्रीनहाउस, एक हेलीपैड, एक बर्फ महल, एक चर्च, एक एम्फीथिएटर, एक "चाय घर" (गेस्ट हाउस), एक गैस स्टेशन, एक स्वाद कक्ष के साथ पहाड़ के अंदर 80 मीटर का पुल और एक विशेष सुरंग बनाई गई है।

इसके साथ ही पुतिन पैलेस के मुख्य भवन के अंदर एक स्विमिंग पूल, एक्वाडिस्कोथेक व्यवस्था, स्पा, सौना, तुर्की स्नान, मांस और मछली, सब्जी और मिठाई की दुकानें, एक गोदाम, एक वाचनालय, एक संगीत लाउंज, एक हुक्का बार, एक थिएटर और एक सिनेमा है। वाइन सेलर, एक कैसीनो, और लगभग एक दर्जन अतिथि बेडरूम। मास्टर बेडरूम का आकार 260 वर्ग मीटर है।

पुति पैलेस की डिजाइन इतालवी वास्तुकार लैनफ्रेंको सिरिलो द्वारा की गई है। जिन्होंने रूस के कई अभिजात वर्ग के लिए संपत्तियों को डिजाइन किया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story