×

अमेरिका-तुर्की के बीच यात्रा के लिए सभी गैर आव्रजन वीजा सेवाओं पर रोक

अमेरिका और तुर्की ने दोनों देशों के बीच यात्रा के लिए सभी गैर आव्रजन वीजा सेवाओं पर अस्थाई रोक लगा दी है।

tiwarishalini
Published on: 9 Oct 2017 7:50 AM GMT
अमेरिका-तुर्की के बीच यात्रा के लिए सभी गैर आव्रजन वीजा सेवाओं पर रोक
X
अमेरिका-तुर्की के बीच यात्रा के लिए सभी गैर आव्रजन वीजा सेवाओं पर रोक

वाॅशिंगटन : अमेरिका और तुर्की ने दोनों देशों के बीच यात्रा के लिए सभी गैर आव्रजन वीजा सेवाओं पर अस्थाई रोक लगा दी है। पिछले सप्ताह इस्तांबुल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के एक कर्मचारी की गिरफ्तारी के बाद यह कदम उठाया गया है।

सीएनएन के मुताबिक, यह रोक रविवार से प्रभावी हो गई और कुछ अपवादों के साथ अब तुर्की के नागरिक अमेरिका की और अमेरिका के नागरिक तुर्की की यात्रा नहीं कर सकते।

अमेरिका का कहना है कि वह अपने कर्मचारी की गिरफ्तारी से काफी व्यथित है। गौरतलब है कि अमेरिकी मिशन के कर्मचारी पर मौलवी फेतुउल्लाह गुलेन के साथ कथित संबंध के आरोप लगे थे। तर्की गुलेन को तुर्की में 2016 में हुए तख्तापलट के प्रयास के लिए जिम्मेदार मानता है।गुलेन फिलहाल अमेरिका में रह रहा है और तुर्की ने अमेरिका से उसके प्रत्यर्पण की मांग की है।

यह भी पढ़ें ... पीरियड वाले ट्वीट ने छीन लिया मिस तुर्की से उनका ताज, किया था शहीदों का अपमान

अंकारा में अमेरिकी दूतावास ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि हाल में हुए घटनाक्रमों की वजह से अमेरिकी सरकार को अमेरिकी दूतावासों और स्टाफकर्मियों की सुरक्षा के लिए तुर्की सरकार की प्रतिबद्धता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

अमेरिका के इस ऐलान के बाद रविवार को अमेरिका में तुर्की के दूतावास ने भी हू-ब-हू वैसा ही बयान जारी किया, जैसा पहले अमेरिका ने किया था।

यह भी पढ़ें ... अमेरिका ने फटकारा, तो चीन ने समर्थन में कहा- पाक ने दी हैं बड़ी कुर्बानियां

इस बयान के मुताबिक, "हाल में हुए घटनाक्रमों की वजह से तुर्की सरकार को तुर्की दूतावासों और स्टाफकर्मियों की सुरक्षा के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिबद्धता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए बाध्य होना पड़ा है।"

तुर्की के दूतावास ने कहा कि यह फैसला तुरंत प्रभाव से लागू होगा। तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी एनादोलू के मुताबिक, गिरफ्तार किया गया वाणिज्य दूतावास कर्मी तुर्की का नागरिक है।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story