×

इस आदमी ने पूरी दुनिया में फैलाया कोरोना वायरस, जानिए कैसे किया ये काम

ब्रिटेन में एक शख्स की जोर-शोर से तलाश हो रही थी। यह कोई आतंकी या भगोड़ा अपराधी नहीं था, बल्कि इस पर आरोप है कि इसने अनजाने में कई लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित कर दिया। अब इस शख्स को खोज लिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 14 Feb 2020 4:50 PM GMT
इस आदमी ने पूरी दुनिया में फैलाया कोरोना वायरस, जानिए कैसे किया ये काम
X

लंदन: ब्रिटेन में एक शख्स की जोर-शोर से तलाश हो रही थी। यह कोई आतंकी या भगोड़ा अपराधी नहीं था, बल्कि इस पर आरोप है कि इसने अनजाने में कई लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित कर दिया। अब इस शख्स को खोज लिया गया है। वह इस समय लंदन के एक अस्पताल में भर्ती है। पेशे से व्यवसायी स्टीव वॉल्श (53) खुद कोरोना के संक्रमण से आजाद हैं और उन्हें क्वॉरनटाइन सेंटर में रखा गया है, लेकिन अब तक वह कई देशों में यह संक्रमण फैला चुके हैं।

दरअसल, वह जनवरी में ब्रिटेन के गैस ऐनालिटिक्स फर्म सर्वोमेक्स के सेल्स कांफ्रेस में पहुंचे थे और वहीं कोरोना से संक्रमित हुए। शुरुआत में माना गया कि यहां शामिल हुए चीनी प्रतिनिधिमंडल ने यह संक्रमण फैलाया, लेकिन सर्वोमेक्स ने कहा कि उनके टेस्ट पॉजिटिव नहीं पाए गए थे।

सर्वोमेक्स ने 'सुपर स्प्रेडर' के नाम से मशहूर हो गए वॉल्श की तस्वीर जारी की है। अब आपको बताते हैं कि इन्होंने कैसे कोरिया से लेकर स्पेन तक कोरोना वायरस फैलाया।

यह भी पढ़ें...सरकार को कुछ घंटों में देने होंगे 1.48 लाख करोड़, नहीं तो टेलीकॉम कंपनियों पर…

सिंगापुर के आलीशान हयात होटल में 109 प्रतिनिधि मौजूद थे। वे यहां चीनी डांसर्स के परफॉर्मेंस का लुत्फ ले रहे थे, लेकिन कुछ समय बाद ही उन्हें अहसास हुआ कि वे एक वैश्विक संकट के केंद्र में आ गए हैं, क्योंकि यहां से वापस मलयेशिया लौटे एक शख्स में कोरोना के लक्षण पाए गए। इसके बाद इस कांफ्रेंस में शामिल सभी लोगों को अलग-थलग रखने की व्यवस्था हुई, लेकिन 109 में से 94 लोग अपने देश लौट चुके थे। इससे जानलेवा कोरोना वायरस फैलता चला गया।

यह भी पढ़ें...सरकार को कुछ घंटों में देने होंगे 1.48 लाख करोड़, नहीं तो टेलीकॉम कंपनियों पर…

सिंगापुर कांफ्रेंस, में शामिल होने आए साउथ कोरिया के दो नागरिक मलयेशियाई मरीज के संक्रमण से बीमार हुए और उन्होंने यह बीमारी अपने दो और रिश्तेदारों में पास कर दिया। कांफ्रेंस में आए तीन और को संक्रमित पाया गया, जिसके बाद यूरोप में इसका मामला सामने आया। इस कांफ्रेंस में वॉल्श भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें...UP में 17 IAS अधिकारियों का तबादला, देखें किसे कहां मिली तैनाती

वॉल्श कांफ्रेंस पूरी करने के बाद पत्नी के साथ फ्रांस छुट्टी पर चले गए। उनके संपर्क में आए ब्रिटेन में उनके चार दोस्त कोरोना से संक्रमित हो चुके थे। वहीं, फ्रांस में उनके साथ स्की जेट शेयर करने वाले पांच और ब्रिटिश इसके संक्रमण में आए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया। वाल्श के संपर्क में आए स्पेन के एक नागरिक को घर वापस आने पर खुद के संक्रमित होने का पता चला। वाल्श तब तक 11 लोगों में कोरोना पहुंचा चुके थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story