×

Arvind Kejriwal : जेल से नहीं चलेगी सरकार, अब दिल्ली में कौन होगा अगला सीएम?

Arvind Kejriwal : आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी के नेता भले ही जेल से सरकार चलाने की बात कर रहे हों, लेकिन उपराज्यपाल ने साफ कर दिया है कि जेल से सरकार नहीं चलेगी।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 29 March 2024 3:50 PM GMT (Updated on: 29 March 2024 4:31 PM GMT)
Arvind Kejriwa
X

Arvind Kejriwal : (Photo : Social Media)

Arvind Kejriwal : आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी के नेता भले ही जेल से सरकार चलाने की बात कर रहे हों, लेकिन उपराज्यपाल ने साफ कर दिया है कि जेल से सरकार नहीं चलेगी। फिलहाल मुख्यमंत्री केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय की रिमांड पर हैं, उनकी रिमांड 1 अप्रैल को समाप्त हो रही है। इसके बाद ईडी उन्हें कोर्ट में पेश करेगी, अगर कोर्ट उनकी रिमांड को आगे बढ़ाती है तो दिल्ली में कोई और मुख्यमंत्री बन सकता है। ऐसे में कौन मुख्यमंत्री बनेगा, इसे लेकर सियासी कयास का दौर शुरू हो गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने कई समन जारी किए थे, लेकिन केजरीवाल ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे। केजरीवाल ईडी के खिलाफ हाई कोर्ट गए, लेकिन उन्हें वहां से भी कोई राहत नहीं मिली थी। इसके बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। वहीं, केजरीवाल और उनकी पार्टी के नेता लगातार जेल से सरकार चलाने की बात कर रहे हैं, हालांकि दिल्ली के उपराज्यपाल ने साफ कर दिया है कि जेल से सरकार नहीं चलेगी।

केजरीवाल को देना पड़ सकता है इस्तीफा

आप मुखिया केजरीवाल फिलहाल एक अप्रैल तक ईडी की रिमांड पर हैं, इसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। कोर्ट अगर उनकी रिमांड को आगे बढ़ाती है तो उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है। बता दें कि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी बीते एक साल से जेल में बंद है।

मुख्यमंत्री की रेस में सुनीता केजरीवाल का नाम सबसे आगे

अरविंद केजरीवाल के गिरफ्तार होने के बाद से ही दिल्ली में अगला सीएम कौन होगा, इसे लेकर सियासी अटकलें शुरू हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री की रेस तीन नाम सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। उनमें केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का नाम सबसे आगे है। इसके बाद दूसरे नंबर पर जिसके नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हैं, उनमें दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी शामिल हैं। तीसरे नंबर पर सौरभ भारद्वाज का नाम है।

राष्ट्रपति शासन की मांग कर सकता है विपक्ष

राजनीतिक विश्लेषक और भारतीय जनता पार्टी के नेता सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से ही दावा कर रहे हैं कि आम आदमी पार्टी उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल को दिल्ली का अगला सीएम बना सकती है। हालांकि पार्टी का दावा है कि केजरीवाल ही सरकार चलाएंगे। जानकारों के मुताबिक, जेल से सरकार चलाने में सरकारी कामकाज में बाधा पहुंच सकती है। ऐसे में विपक्षी पार्टी राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग कर सकती है।

सीएम केजरीवाल और उनकी पत्नी का दिखा एक सा स्टाइल

बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से ही उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल सक्रिय हो गई हैं। उन्होंने 23 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, जिसकी चर्चा जोरों पर है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय उनके बैठने का वही तरीका था, जैसे सीएम केजरीवाल बैठते थे।

सीएम अरविंद केजरीवाल और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल का एक सा स्टाइल सियासी गलियारों में चर्चा का केंद्र बना हुआ है। अब उन्होंने 'केजरीवाल को आर्शीवाद' के नाम से एक एक कैंपेन शुरू किया है, एक व्हाट्सऐप नंबर शेयर करते हुए उन्होंने उस पर संदेश भेजने की अपील की। उन्होंने कहा कि आपका हर संदेश केजरीवाल स्वयं देखेंगे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story