×

Hair Loss Treatment: जानें पुरुषों में बाल झड़ने से रोकने के 10 बेस्ट उपाय

Hair Loss Treatment for Men in 2022: बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। महिला हो या पुरुष बाल झड़ने की समस्या से सभी परेशानी हैं।20 से 30 के उम्र में पुरुष हेयर लॉस की समस्या हो रही

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Updated on: 6 Aug 2022 3:08 AM GMT
Hair Loss Treatment for Men
X

Hair Loss (Image: Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Hair Loss Treatment for Men in 2022: बाल झड़ने की समस्या आज कल आम हो गई है। महिला हो या पुरुष बाल झड़ने की समस्या से सभी परेशानी हैं। लेकिन अगर कम उम्र में ही हेयर लॉस की समस्या से जूझ रहें हैं तो यह परेशानी वाली बात है। पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा होती है। आज के दौर में 20 से 30 के उम्र में ही पुरुष हेयर लॉस की समस्या से गुजर रहें हैं।

बाल झड़ने के कारण

पुरुषों में यह समस्या कई कारण से हो सकता है। डॉक्टर की मानें तो बाल झड़ने के मुख्य कारणों में तनाव, मानसिक परेशानी और शरीर में विटामिन और हार्मोन में बदलाव को माना जाता है। पुरुषों में बालों का झड़ना आनुवंशिक या पर्यावरण के कारण भी सकता है। इसके अलावा यह जेनेटिक कारणों से भी होता है। हर दिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य है। बालों का झड़ना तब होता है जब बाल बहुत जल्दी झड़ जाते हैं, या नए बाल उगना बंद हो जाते हैं। बालों के झड़ने के कारण आप धीरे-धीरे पतले बाल या अचानक गंजे पैच देख सकते हैं। हालांकि तेजी से बढ़ते टेक्नोलॉजी के कारण ऐसे कई विकल्प अब मौजूद हैं जो बाल को झड़ने से रोक सकते हैं या नए बाल उगा सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं 2022 में पुरुषों में बाल झड़ने से रोकने के 10 बेस्ट उपाय:

हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant)

हेयर ट्रांसप्लांट यानी बाल प्रत्यारोपण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत व्यक्ति के सिर के कई हिस्से से बाल लेकर सिर में उस जगह प्लांट किए जाते हैं जहां बाल उग नहीं रहे। भारत में पिछले दो दशक में हेयर ट्रांसप्लांट काफी पॉपुलर हुआ है। पहले सिर्फ सेलेब्रिटी ही हेयर ट्रांसप्लांट कराते थे लेकिन नई तकनीकों के आने से हेयर ट्रांसप्लांट सस्ता और आसान हो गया है, जिसके कारण अब आम लोग भी इसके द्वारा गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

लेजर उपचार (Laser Treatment)

बालों को झड़ने से रोकने में लेजर ट्रीटमेंट बहुत काम आता है। लेजर उपचार रोम में सूजन को कम करता है जिससे कुछ प्रकार के बालों के झड़ने से रोकने में मदद मिलता है। यह काफी प्रभावी है और पुरुष में बालों के झड़ने के इलाज के लिए इस्तेमाल भी किया जाता है।

दवा

दवा के जरिए भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए दवा भी बेहतर विकल्प है। हालांकि कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए।

ध्रुमपान त्याग

बाल झड़ने की एक समस्या ध्रुमपान भी है। यदि आप ध्रुमपान करते हैं तो यह आपके फेफड़ों के साथ साथ बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए ध्रुमपान का त्याग कर दें।

मालिश

मालिश बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती हैं। स्कैल्प की मसाज करने से बालों के फॉलिकल्स उत्तेजित होते हैं। 24 सप्ताह तक रोज 4 मिनट स्कैल्प की मालिश करने से बाल घने होते हैं और झड़ना भी बंद हो जाता है।

संतुलित आहार

बालों को झड़ने से रोकने में संतुलित आहार भी काम आता है। संतुलित आहार के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, साबुत अनाज, वसा और प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, आयरन युक्त आहार, अंडे, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ , जैसे सैल्मन, मैकेरल, टूना, फ्लैक्स सीड्स, अंडे की जर्दी, भांग के बीज और अखरोट, उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ , जैसे अंडे, लीन मीट, समुद्री भोजन, आदि ले सकते हैं। इसके अलावा खूब पानी भी पिएं।

तनाव लें कम

तनाव के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। तनाव लेने से आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे बाल भी झड़ता है।

तेल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल का भी सहारा ले सकते हैं। नारियल का तेल, अरंडी का तेल और जैतून का तेल काफी असरदार होता है। बालों को झड़ने से रोकने में तेल काफी लाभदायक होता है।

बालों में कंघी आराम से करें

अपने बालों में कंघी करते समय या बालों को ब्रश या स्टाइल करते समय जितना हो सके कोमल रहने की कोशिश करें। अपने बालों को लगातार घुमाने या जोर से कंघी करने से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

बायोटिन

बायोटिन भी खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला विटामिन है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बायोटिन लेने से बालों का झड़ना धीमा हो जाएगा। बायोटिन युक्त आहार यानी मीठे आलू, अंडे, प्याज और जई आदि का सेवन करने से बाल झड़ने से रोका जा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Next Story