बिज़नेस

यूपी फायर सर्विस के संयुक्त निदेशक जे के सिंह ने सिक्यॉरिटी और सेफ़्टी के बीच अंतर बताते हुए कहा कि सेक्योरिटी की आवश्यकता बाहरी खतरों से होती है। जबकि सेफ़्टी का संबंध हमारी आंतरिक सावधानियों से है जिसके लिए हम समुचित प्रबंध करके होने वाली दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं।

आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल और हाई स्‍पीड डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सड़क विकास उपकर लगाया है।

अगर हम अगस्त के मुकाबले सितंबर महीने की बात करे तो अब तक सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई। लेकिन इसके बावजूद सर्राफा बाजार में सोना अपने 7 अगस्त के ऑल टाइम हाई से 4634 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता है।

 विस्तारा की यह पेशकश सेवा सीमित अवधि के लिए सभी यात्रियों को  मुफ्त में मिलेगी। जिनको सोशल मीडिया से हमेशा जुड़े रहने की आदत हैं लेकिन फ्लाइट में सफर करते वक्त इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलती तो उनके लिए खुशखबरी है।

सोने और चांदी की कीमतों में आज एक बार फिर से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने का वायदा भाव  0.2 फीसदी बढ़कर 51 हजार 571 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है।

सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका बदल गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि अब उसके किसी भी एटीएम से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है।

आने वाले समय में यात्रा करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने बताया कि एयरपोर्ट्स की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों में भी यूजर चार्ज (User Charge) लिया जाएगा।

एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है। नया नियम 18 सितंबर से लागू हो रहा है।

इंडियन रेलवे ने 'मेक इन इंडिया' के तहत देश का सबसे शक्तिशाली डब्ल्यूएजी 12 इंजन तैयार किया है। जिसके बाद अब मालगाड़ियों से ज्यादा से ज्यादा माल, कम समय में पहुंचाया जा सकेगा। country most powerful WAG 12 engine

केंद्र सरकार ने हाल ही में लखनऊ, जयपुर और अहमदाबाद समेत देश के छह हवाई अड्डों का निजीकरण किया है, वह सब के सब अडानी ग्रुप ने ही लिए हैं।