उत्तर प्रदेश

ट्रक में चेकिंग के दौरान फूलगोभी की की आड़ में छुपी हुई भारी मात्रा में भांग भरी हुई थी। तभी समय रहते कोटवन पुलिस प्रभारी रोहित कुमार ने ट्रक चालक गय्यूर पुत्र वहाव अली निवासी मुज्जफरनगर को गिरफ्तार कर लिया।

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के सिलावन गांव निवासी विष्णु तिवारी को हाईकोर्ट ने 20 साल बाद बलात्कार व हरिजन एक्ट के मामले में निर्दाेष साबित किया है। अब जेल से रिहा हुए इस अकेले बचे इंसान के पास अपना कुछ भी नहीं बचा है। इन 20 सालों में विष्णु अपने दो बड़े भाइयों व मां-बाप सहित चार सदस्यों को खो चुका है।

एटा-आगरा रोड स्थित ग्राम जिनावली में बीते दिन संदिग्ध परिस्थितियों में एक चार वर्षीय मासूम को एक बम्बे के किनारे मछली पालन प्लांट के पास गड्ढे खोदकर गाड़ते समय बच्ची को गंभीर हालत में देखते हुए उसके पिता को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।। 

खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंहने कहा कि गांव में रोजगार के लिए आवश्यक माहौल बने, इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाये तथा उन्हें जरूरी मशीनरी व उपकरण भी उपलब्ध कराये जायें।

अपर जिला एंव सत्र न्यायाधीश (फास्टट्रेक कोर्ट) रामनेत ने थाना बेला क्षेत्र के ग्राम सहमऊ में सिल-बटटे से अपनी पत्नी की हत्या के आरोपी मोहम्मद गुडडू को आजीवन कारावास व दस हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से दण्डित किया।

रंजीत बहादुर श्रीवास्तव ने प्रियंका गाँधी वाड्रा को ऐसी मेढकी करार दिया जो नाल ठुकवाने चली है। साथ ही भाजपा नेता ने बंगाल चुनाव के रक्तरंजित इतिहास के बारे में कहा कि चुनाव हो जाने दीजिए और चुनाव बाद असुरों के समूल नाश के लिए एक अश्वमेध यज्ञ किया जाएगा ।

विशिष्ट अतिथ प्रोफेसर आर यन सिंह ने कहा कि यदि समिति समय रहते चौकन्ना रहे तो सभी बच्चों का उचित संरक्षण किया जा सकता है बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड को सूचनाओं का तत्काल प्रेषित करना लावारिस निराश्रित बच्चों की समयानुसार प्रस्तुति कराना चाहिए।

स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में स्वदेशी को ही प्राथमिकता प्रदान की जानी चाहिये। यह विचार आज हिन्दी ऐकेडमी, प्रयागराज के अध्यक्ष प्रो.उदय प्रताप सिंह ने व्यक्त किये।

गुरूवार को लोक संस्कृति शोध संस्थान और विद्यान्त हिन्दू पी.जी. कालेज, हिन्दी विभाग के संयुक्त तत्त्वावधान में रेणु जन्मशती महोत्सव का औपचारिक शुभारम्भ किया गया।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज प्रयागराज के कटरा स्थित बख्तियारी प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुविधा सम्पन्न करने हेतु आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।