उत्तर प्रदेश

प्रदेश की योगी सरकार ने डॉ भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ में बोटैनिकल गार्डन की स्थापना के लिए एक करोड़ रुपए एवं योग केन्द्र की स्थापना के लिए 25 लाख रुपए की धनराशि जारी कर दी गयी है।

मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों को लिखे पत्र में कहा है कि ऐसे बच्चों के परिवार के किसी एक सदस्य को कौशल विकास व रोजगार परक शिक्षा से जोड़ने के साथ ऐसे परिवारों के भोजन, आवास एवं स्वास्थ्य की भी समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए। जिससे ये भरण-पोषण के लिए अपने बच्चों की आय पर निर्भर न रहे।

किसानों से जमीन ले ली गयी है। यह एक्सप्रेस वे चित्रकूट और बाँदा महोबा हमीरपुर जालौन उरई यानी पूरा बुंदेलखंड कवर करेगा। चित्रकूट जो टूरिजम क्षेत्र है।

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती उत्तर प्रदेश के साथ ही केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर हैं। सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय मायावती ने उत्तर प्रदेश की खराब कानून-व्यवस्था के साथ ही पेट्रोल के बढ़ते दाम को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार को कठघरे में खड़ा किया है।

कई स्थानों पर ये नदियां खतरे के निशान को पार कर गई है। वाराणसी, प्रयागराज, बदायूं, सहारनपुर, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, बिजनौर के सैकड़ों गांव पानी में डूब गये हैं।

प्रदेश की ढाई साल पुरानी योगी सरकार में पहला फेरबदल बुधवार को होने जा रहा है। इसके लिए सारी तैयारियां की जा चुकी हैं। 21 अगस्त को सुबह 11 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें राज्यपाल आनंदी बेन पटेल नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी।

प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। सभी सीटों पर चुनाव के टिकटार्थियों ने अपनी दावेदारी जतानी शुरू कर दी है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने दस महीने पहले वैट में कमी करके महंगे पेट्रोल और डीजल की दर में राहत वापस लेने के अपने फैसले की वजह मंगलवार को आंकड़ों के जरिए स्पष्ट की है।

समाज में एक लड़के और लड़की को ले कर कई स्तर पर भेदभाव किया जाता है। यह भेदभाव उनके पोषण, स्वास्थ्य, पढ़ाई, नौकरी जैसे मुद्दों को भी प्रभावित करता है। ऐसी ही कुछ बातें मानवाधिकार और महिला मुद्दों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था ब्रेकथ्रू द्वारा कैफ़े रेपेर्त्वा में आयोजित कैफे टॉक चर्चा कार्यक्रम में कही गईं।

स्वतंत्रता दिवस की रात घर से अगवा किये गये खोवा व्यापारी किसान को यूपी-एमपी पुलिस के लिए चुनौती बने सात लाख के दुर्दांत इनामी डकैत बबुली कोल व लवलेश कोल ने फिरौती के बाद सोमवार की देर रात छोड़ दिया।