×

Green Coffee Benefits: ग्रीन कॉफ़ी पीजिये ब्लड प्रेशर की चिंता छोड़िये, अन्य कई और भी हैं फायदे

Green Coffee Benefits: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड चयापचय को प्रभावित करके और पाचन तंत्र से कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

Green Coffee Benefits: ग्रीन कॉफ़ी बिना भुनी हुई कॉफ़ी बीन्स को बतलाती है, और इसे संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण जाना जाता है। ग्रीन कॉफी बीन्स एंटीऑक्सीडेंट, विशेष रूप से क्लोरोजेनिक एसिड से भरपूर होती हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं और उम्र बढ़ने-रोधी प्रभाव डाल सकते हैं। यहां ग्रीन कॉफी से जुड़े कुछ संभावित लाभ दिए गए हैं:

वज़न और ब्लड शुगर कंट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड चयापचय को प्रभावित करके और पाचन तंत्र से कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। हालाँकि, इन प्रभावों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने में भी भूमिका निभा सकता है। ग्लूकोज के अवशोषण को रोककर, ग्रीन कॉफी बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण में योगदान कर सकती है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकती है।

दिल स्वस्थ रखे और मेटाबोलिज्म

ग्रीन कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करके और रक्त वाहिका के कार्य में सुधार करके हृदय संबंधी लाभ पहुंचा सकते हैं। ये प्रभाव हृदय स्वास्थ्य और कुछ हृदय संबंधी स्थितियों की रोकथाम में योगदान दे सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन कॉफी में हल्का उत्तेजक प्रभाव हो सकता है, जिससे मेटाबोलिज्म दर में वृद्धि हो सकती है। यह संभावित रूप से वजन घटाने और ऊर्जा के स्तर में सुधार में योगदान दे सकता है।

ब्लड प्रेशर में कमी

कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ग्रीन कॉफ़ी का अर्क रक्तचाप के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। क्लोरोजेनिक एसिड रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद कर सकता है, जिससे रक्तचाप कम होता है।

लिवर को स्वास्थ बनाता है

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि ग्रीन कॉफ़ी सूजन को कम करके और लीवर में वसा के संचय को रोककर लीवर के स्वास्थ्य में सहायता कर सकती है। यह लीवर की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि इन संभावित लाभों को कुछ अध्ययनों द्वारा समर्थित किया गया है, लेकिन ग्रीन कॉफी की खपत के दीर्घकालिक प्रभावों और सुरक्षा को स्थापित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, ग्रीन कॉफ़ी के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं। यदि ग्रीन कॉफी की खुराक पर विचार कर रहे हैं, तो प्रतिष्ठित स्रोतों को चुनना और डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास कोई मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति है या आप दवाएं ले रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।