×

Food Causes Cancer: ये 7 फ़ूड जो कैंसर का बनते हैं कारण, आज ही हो जाइए सावधान

Food Causes Cancer: कैंसर का विकास आनुवंशिकी, जीवनशैली, पर्यावरणीय जोखिम और समग्र स्वास्थ्य सहित विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है। हालाँकि, कुछ आहार विकल्प कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। यहां 7 ऐसे फ़ूड हैं जो कैंसर का कारक बन सकते हैं

Food Causes Cancer: क्या आप जानते हैं कि आपकी आहार और जीवनशैली के विशिष्ट पहलुओं से कैंसर के रिस्क में वृद्धि हो सकती है। कैंसर का विकास विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें आहार एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन एक ही फ़ूड आदि कैंसर का कारण बन नहीं सकता है।

कैंसर का विकास आनुवंशिकी, जीवनशैली, पर्यावरणीय जोखिम और समग्र स्वास्थ्य सहित विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है। हालाँकि, कुछ आहार विकल्प कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। यहां 7 ऐसे फ़ूड हैं जो कैंसर का कारक बन सकते हैं

प्रोसेस्ड मीट

सॉसेज, हॉट डॉग, बेकन और डेली मीट जैसे प्रसंस्कृत मांस के सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इन मांस में अक्सर योजक और संरक्षक होते हैं जो कैंसर के खतरे में योगदान कर सकते हैं।

रेड मीट

लाल मांस, विशेष रूप से प्रोसेस्ड और अनप्रोसेसेड गोमांस, सूअर का मांस और भेड़ के बच्चे की अधिक खपत को कोलोरेक्टल कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है। यह सलाह दी जाती है कि रेड मीट का सेवन कम करें और सेवन करते समय लीन टुकड़ों का चयन करें।

मीठा पानी

अतिरिक्त शुगर वाले सोडा और फलों के रस सहित शुगर युक्त ड्रिंक के नियमित सेवन से मोटापा और स्तन और अग्नाशय के कैंसर जैसे कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। पानी, हर्बल चाय, या अन्य कम चीनी वाले विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है।

अत्यधिक प्रोसेस्ड फ़ूड

अत्यधिक प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम्स से भरपूर आहार, जिसमें अक्सर अत्यधिक मात्रा में योजक, संरक्षक और अस्वास्थ्यकर वसा होते हैं, कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। संपूर्ण, अत्यधिक प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम पर आधारित आहार आमतौर पर अधिक स्वास्थ्यप्रद माना जाता है।

शराब

अत्यधिक शराब का सेवन स्तन, लिवर , कोलोरेक्टल और एसोफैगल कैंसर सहित कई कैंसर के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए शराब के सेवन में संयम की सिफारिश की जाती है।

तले हुए फ़ूड

अधिक तले हुए और गहरे तले हुए फ़ूड प्रोडक्ट के सेवन से कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, खासकर जब इन फ़ूड प्रोडक्ट को उच्च तापमान पर पकाया जाता है। बेकिंग, ग्रिलिंग या स्टीमिंग जैसे स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के तरीकों को चुनना बेहतर विकल्प हो सकता है।

ग्रिल्ड मांस

उच्च तापमान पर मांस पकाने से, विशेष रूप से खुली लौ पर या ग्रिल पर सीधे संपर्क से, हेट्रोसायक्लिक एमाइन (एचसीए) और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) का निर्माण हो सकता है। इन यौगिकों को कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है। मांस को ग्रिल करने से पहले मैरीनेट करना और कम तापमान पर खाना पकाने के तरीकों का उपयोग करने से इन यौगिकों के निर्माण को कम करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।