×

Toyota Hilux Electric Truck: टाेयोटा ला रही हिलक्स इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक, कीमत होगी इतनी

Toyota Hilux Electric Truck: इस वाहन को ग्लोबल मार्केट में 2025 में पेश किया जाएगा।

Jyotsana Sharma
Published on: 19 May 2024 7:39 AM GMT
Toyota Hilux ( Social Media Photo)
X

Toyota Hilux ( Social Media Photo)

Toyota Hilux Electric Truck:पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए अब हैवी डीजल इंजन लोडर वाहनों को भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट की धारा में लाने की तेजी से कोशिश ऑटो मेकर कंपनियां कर रहीं हैं। इस दिशा में कार निर्माता टोयोटा जल्द ही अपना इलेक्ट्रिक ट्रक पेश करने का ऐलान कर सकती है। हिलक्स पिकअप ट्रक के इलेक्ट्रिक अवतार को बाजार में टोयोटा हिलक्स रेवो BEV नाम से पेश किया जाएगा। इसके लॉन्च को लेकर उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे आने वाले साल 2025 में बिक्री के लिए उतार सकती है। इलेक्ट्रिक हिलक्स को कंपनी शुरुआती दौर में थाईलैंड स्थित प्लांट पर निर्मित कर इसकी बिक्री करेगी। जिसके उपरांत इस वाहन को ग्लोबल मार्केट में 2025 में पेश किया जाएगा। इसके अलावा, इसी प्लेटफॉर्म पर टोयोटा फॉर्च्यूनर इलेक्ट्रिक लॉन्च करने की योजना पर भी काम कर रही है।

टोयोटा इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक फीचर्स

टोयोटा इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक में शामिल खूबियों की बात करें तो कई अत्याधुनिक तकनीक से लैस सुविधाओं में ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, खिड़कियों के लिए ऑटो अप/डाउन फंक्शन, की-लैस एंट्री जैसे फीचरफ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 2 रियर USB-C पोर्ट और वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग पैड जैसे कई फीचर्स इसमें मौजूद मिलेंगे। टोयोटा हिलक्स रेवो BEV इलेक्ट्रिक ट्रैक नई जनरेशन के टोयोटा हिलक्स पर बेस्ड होकर निर्मित किया जाएगा। जिसमें नए डिजाइन वाला फ्रंट फेसिया के साथ एक नया लुक दिया है। जबकि इलेक्ट्रिक वाहन के लुक को साझा करता हुआ क्लोज्ड ग्रिल, अपडेटेड लाइटिंग सेटअप और फ्रंट और रियर बंपर का नया डिजाइन इस पिकअप जैसे हैवी लोडर वाहन में देखने को मिलेगा।


टोयोटा इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक रेंज

टोयोटा इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की रेंज की बात करें तो टोयोटा अपने पहले इलेक्ट्रिक ट्रक की रेंज को लेकर लॉन्च से पहले ही ही पर्दा उठा चुकी है। इस ट्रक की क्षमता को देखते हुए उसकी रेंज को बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। उसके पीछे की खास वजह है कि अभी अधिक भार वहन करने के लिए बड़ी बैटरी के निर्माण पर काम किया जा रहा है। टोयोटा की इलेक्ट्रिक हिलक्स की रेंज लगभग 200 किलोमीटर होने की संभावना है।


टोयोटा इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक कीमत

टोयोटा इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की कीमत की बात करें तो अभी तक इसकी कीमत को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है।उम्मीद लगाई जा रही है कि भारतीय बाजार में टोयोटा के इस इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक को 2026 में लगभग 40 से 45 लाख रुपये तक एक्स-शोरूम कीमत पर लाॅन्च किया जा सकता है। टोयोटा इलेक्ट्रिक पिकअप आगामी इलेक्ट्रिक इसुज़ु D-मैक्स पिकअप को टक्कर देगा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story