×

World Asthma Day 2024: आज है विश्व अस्थमा दिवस, जानिए इसका इतिहास, महत्त्व और इसे कैसे नियंत्रण में रख सकते हैं आप

World Asthma Day 2024: मई के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है, आज हम आपको इसके इतिहास, महत्त्व और इस साल की इसकी थीम के साथ साथ इसके बचाव के बारे में भी कुछ टिप्स देंगें।

Shweta Srivastava
Published on: 7 May 2024 3:11 AM GMT
World Asthma Day 2024
X

World Asthma Day 2024 (Image Credit-Social Media)

World Asthma Day 2024: हर साल मई के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) दुनिया भर में अस्थमा से जुड़े मुद्दों को प्रकाश में लाने के लिए मनाया जाता है। ये ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (जीआईएनए) द्वारा आयोजित किया जाता है और अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों को उचित शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है ताकि वो अपनी इस स्थिति से सफलतापूर्वक निपट सकें।

विश्व अस्थमा दिवस का इतिहास और महत्त्व (World Asthma Day 2024 History and Significance)

विश्व अस्थमा दिवस का उद्देश्य अस्थमा से होने वाली रोकथाम योग्य रुग्णता और मृत्यु दर के बारे में स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। ये शायद सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त पुरानी गैर-संचारी बीमारी है जो दुनिया भर में 260 मिलियन से अधिक व्यक्तियों को प्रभावित करती है। इस बीमारी के कारण हर साल लगभग 4,50000 लोगों की मौत हो जाती है।

विश्व अस्थमा दिवस की इस साल की थीम "अस्थमा शिक्षा सशक्तीकरण" 2024 है। इस थीम को ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा द्वारा चुना गया है। आइये इस दिवस के पीछे के इतिहास के बारे में जानते हैं साथ ही इसका क्या महत्त्व है इसपर भी प्रकाश डालते हैं।

ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) की स्थापना 1993 में की गई थी। पहला विश्व अस्थमा दिवस वर्ष 1998 में मनाया गया था। अस्थमा रोगियों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ GINA द्वारा प्रतिवर्ष विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है।

ये दिन अस्थमा से पीड़ित लोगों की मदद करने और उन्हें सशक्त बनाने साथ ही उन्हें बेहतर जीवन देने के लिए डॉक्टरों, रोगियों और संगठनों को एकजुट करने के लिए समर्पित है।

“विश्व अस्थमा दिवस 2024 के जश्न में, ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) ने अस्थमा एजुकेशन एम्पावर्स की थीम का चयन किया है। GINA ने अस्थमा से पीड़ित लोगों को उनकी बीमारी का प्रबंधन करने के लिए उचित शिक्षा प्रदान करने और ये पहचानने की आवश्यकता पर जोर दिया है कि चिकित्सा सहायता कब लेनी है।"

अस्थमा से कैसे करें अपना बचाव

किसी के जीवन में किसी भी समय अस्थमा का निदान किया जा सकता है। हालांकि अस्थमा का कोई इलाज नहीं है, लेकिन अपने अस्थमा को नियंत्रण में रखने के लिए आप कुछ प्रयास ज़रूर कर सकते हैं। याद रखें कि अस्थमा अच्छी तरह से नियंत्रित है अगर -

  • प्रति सप्ताह 3 बार से कम आपको अगर त्वरित-राहत इनहेलर की आवश्यकता है।
  • रात के समय अस्थमा से पीड़ित होकर आप न जगें।
  • कम या बिना किसी लक्षण के व्यायाम सहित दैनिक गतिविधियाँ कर रहे हैं।

ऐसे रहेगा अस्थमा नियंत्रण में

  • अपने अस्थमा को नियंत्रण में रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं आइये जानते हैं।
  • अगली बार जब आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलें तो अस्थमा प्रबंधन और उपचार के बारे में सही प्रश्न पूछने में आपकी मदद के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं।
  • अस्थमा के सामान्य लक्षणों में खांसी, सीने में जकड़न महसूस होना, घरघराहट, गतिविधि सीमित होना और थकान महसूस होना शामिल हो सकते हैं। अपने लक्षणों पर नज़र रखने से आपको नियंत्रण में रहने में मदद मिलेगी।
  • अस्थमा के इलाज के लिए कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं। प्रत्येक व्यक्ति का अस्थमा अलग होता है और आपका डॉक्टर और स्वास्थ्य देखभाल टीम एक वैयक्तिकृत योजना स्थापित करने के लिए आपके साथ काम करेगी।
  • अपने अस्थमा ट्रिगर्स की पहचान करें और अपने जोखिम को सीमित करने या उनसे पूरी तरह बचने के सरल तरीके सीखें।
  • अस्थमा के बारे में और जानें, जिसमें कई अस्थमा बेसिक्स ऑनलाइन कोर्स और अस्थमा एनीमेशन क्या है सबकुछ शामिल है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story