×

Aaj Ka Itihas 9 April 2024: आज के ही दिन राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन को सैन्य उपकरण भेजने के लिए हस्ताक्षर किए थे

Aaj Ka Itihas 9 April 2024: आज यानि 9 अप्रैल का इतिहास के पन्नों में क्या महत्त्व है और इस दिन साल दर साल क्या क्या घटनाएं घटित हुईं आइये विस्तार से जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 8 May 2024 6:35 PM GMT
Aaj Ka Itihas 9 April 2024
X

Aaj Ka Itihas 9 April 2024 (Image Credit-Social Media)

Aaj Ka Itihas 9 April 2024: आज के ही दिन साल 1960 में संयुक्त राज्य अमेरिका जन्म नियंत्रण गोली को वैध बनाने वाला पहला देश बन गया वहीँ साल 2001 में घाना में भगदड़ से 129 लोगों की मौत हो गई थी और साल 2012 में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आधिकारिक तौर पर समलैंगिक विवाह के समर्थन की घोषणा की। साथ ही इतिहास से जुड़ी ऐसी ही कुछ और घटनाओं के बारे में आइये विस्तार से जानते हैं।

9 अप्रैल की महत्वपूर्ण घटनाएं (Important Events and History of 9 April)

1502- क्रिस्टोफर कोलंबस नई दुनिया में अपनी चौथी और अंतिम यात्रा पर निकले।

1671- क्राउन ज्वेल्स चुराने का प्रयास किया गया।

एक विस्तृत योजना के हिस्से के रूप में, कर्नल थॉमस ब्लड ने गहनों के रखवाले से मित्रता की और अक्सर उससे मिलने जाते थे। कुछ समय बाद, कर्नल ब्लड ने खजाने को देखने का अनुरोध किया, जिस पर उसने गहनों के रखवाले को बेहोश कर दिया और उस पर चाकू से वार किया। जब कर्नल ब्लड गहने ले जा रहा था, तो रखवाला जाग गया और उसने गार्डों को सतर्क कर दिया।

1899- जॉन बूर ने एक बेहतर रोटरी ब्लेड लॉन घास काटने की मशीन का पेटेंट कराया, जिसे कर्षण पहियों और एक रोटरी ब्लेड के साथ डिज़ाइन किया गया था जो आसानी से घास की कतरन में नहीं फंसता था।

1904- सिटी ऑफ ट्रुरो नामक भाप इंजन 100 मील प्रति घंटे से अधिक चलने वाला पहला भाप इंजन बन गया।

100 मील प्रति घंटे से अधिक चलने वाला पहला लोकोमोटिव होने के अलावा, यह ऐसा करने वाला किसी भी प्रकार का पहला वाहन भी था।

1926- उत्तरी ध्रुव पर पहली उड़ान पूरी हुई, जिसे रिचर्ड ई. बर्ड ने सह-पायलट फ़्लॉइड बेनेट के साथ उड़ाया।

1941- जर्मन पनडुब्बी U-110 को रॉयल नेवी ने पकड़ लिया था, जिसे जहाज पर एक एनिग्मा सिफर मशीन मिली थी।

U-110 के कब्जे को महीनों तक गुप्त रखा गया ताकि ब्रिटिश कोडब्रेकर्स को जर्मन संचार को डिक्रिप्ट करने के लिए कैप्चर की गई एनिग्मा मशीन का पूरा उपयोग करने का समय मिल सके।

1958- अल्फ्रेड हिचकॉक द्वारा निर्देशित नॉयर मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म "वर्टिगो" रिलीज़ हुई।

1960- संयुक्त राज्य अमेरिका जन्म नियंत्रण गोली को वैध बनाने वाला पहला देश बन गया।

1965- लूना 5 ने चंद्रमा पर उतरने का प्रयास किया।

लूना 5 चंद्रमा पर उतरने के लिए एक मानव रहित यूएसएसआर अंतरिक्ष यान था। इसका उद्देश्य सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में सफल होने वाला पहला अंतरिक्ष यान बनना था। दुर्भाग्य से, रेट्रोरॉकेट विफल हो गए और लूना 5 सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

1980- पांच बैंक लुटेरों ने खुद को हथियारों से लैस किया और नार्को, कैलिफ़ोर्निया में डकैती का प्रयास किया।

आगामी गोलीबारी और पुलिस पीछा कैलिफोर्निया के इतिहास में सबसे विनाशकारी में से एक है, जिसमें 30 से अधिक पुलिस वाहन नष्ट हो गए, अनगिनत घायल हुए और तीन मौतें हुईं। लुटेरे इतने भारी हथियारों से लैस थे कि उन्होंने आसानी से पुलिस बलों को चकमा दे दिया, जिसके कारण कैलिफोर्निया सरकार को अपने पुलिस बल के शस्त्रागार को तेजी से बढ़ाना पड़ा।

2001- घाना में भगदड़ से 129 लोगों की मौत हो गई।

2005- हफ़िंगटन पोस्ट लॉन्च किया गया था, जिसकी स्थापना एरियाना हफ़िंगटन, एंड्रयू ब्रेइटबार्ट, केनेथ लेरर और जोना पेरेटी ने की थी।

2012- राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आधिकारिक तौर पर समलैंगिक विवाह के समर्थन की घोषणा की।

2022- राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन को सैन्य उपकरण भेजने के लिए 2022 लेंड-लीज़ अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story