×

Swati Maliwal Case: ‘खाली हाथ’ लौटे केजरीवाल, मालीवाल केस की जांच के लिए CM आवास पहुंची दिल्ली पुलिस

Swati Maliwal Case: पुलिस ने केजरीवाल को बीच में रोक दिया और वापस जाने के लिए आग्रह किया, लेकिन केजरीवाल नहीं गए और बीच सड़क पर बैठ गए।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 19 May 2024 9:35 AM GMT
Arvind Kejriwal,  Delhi Police
X

Delhi Police CM Arvind Kejriwal residence (photo: social media )

Swati Maliwal Case: आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ दिल्ली के सीएम हाउस में हुई कथित पिटाई ने दिल्ली की सियासत में उबाल ला दिया है। इस मामले पर भाजपा और आप आमने-सामने आ गई है। विभव कुमार की गिरफ्तारी के खिलाफ के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आप के मंत्री और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने रविवार को भाजपा दफ्तर का घेराव करने के लिए पार्टी कार्यालय से मार्च किया। मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था का कड़े इंतजाम होने की वजह से वह ज्यादा दूर तक नहीं पहुंच सके। पुलिस ने केजरीवाल को बीच में रोक दिया और वापस जाने के लिए आग्रह किया, लेकिन केजरीवाल नहीं गए और बीच सड़क पर बैठ गए।

30 मिनट तक सड़क पर बैठे केजरीवाल

पुलिस का सख्त पहरा होने की वजह से भाजपा कार्यायल का घेराव नहीं होता देखा दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर ही स्थित आप दफ्तर के कुछ दूर के बाद वह धरने पर बैठक गए। वह करीब 30 मिनट तक सड़क पर विरोध जताने के के लिए बैठे रहे। इस दौरान केजरीवाल के साथ पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, राघव चड्ढा, संदीप पाठक सहित दिल्ली के तमाम मंत्री, विधायक और पार्षद सड़क पर बैठक रहे। इस दौरान दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी सीएम केजरीवाल से गुजारिश करते रहे कि वह यहां पर वापस अपने पार्टी कार्यालय चले जाएं लेकिन वह नहीं माने और आगे बढ़ने के लिए लगातार सड़क पर ही बैठ रह है।


खाली हाथ घर लौटे दिल्ली मुख्यमंत्री

कई मिनट तक भाजपा मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़क पर बैठने के बाद केजरीवाल वापस आने पार्टी कार्यालय आ गए। कुछ देर बाद वहां वह अपने सरकारी आवास चल गए। केजरीवाल बड़ी उम्मीदों के साथ भाजपा कार्यालय का घेराव करने के लिए निकले थे, लेकिन पुलिस का कड़ा प्रहार होने की वजह से वह घेराव नहीं कर पाए और बीच से खाली हाथ घर लौटना पड़ा। इससे पहले केजरीवाल ने पार्टी कार्यायल में प्रेस वार्ता को संबोधित किया और पीएम मोदी पर आरोपा लगाया कि उनकी सरकार आप को कुचलने के लिए ऑपेरशन झाडू चलाया है और इसको सफल बनाने के लिए मोदी सरकार ने तीन प्लान बनाया है।


अगर नहीं होगी गिरफ्तारी तो भाजपा की हार

दिल्ली के सीएम ने कहा कि हम बीजेपी की दफ्तर की ओर जा रहे हैं। आज हमारे नेताओं को भाजपा सरकार के साथ गिरफ्तार कर जेल में डाल दे, अगर नहीं करती है तो ये उनकी हार होगी। उन्होंने कहा कि पिछले 2 साल से इन्होंने (भाजपा) हमारे नेताओं को गिरफ्तार करना शुरू कर दिया। इन्होंने मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर लिया, कल मेरे PA तक को गिरफ्तार कर लिया... मैं प्रधानमंत्री को कहना चाहता हूं कि आप एक-एक करके गिरफ्तार कर रहे हैं, आज हम सब साथ ही आ रहे हैं आप गिरफ्तार कर लो, हम डरने वाले नहीं है।


दिल्ली पुलिस पहुंची सीएम आवास

इधर केजरीवाल भाजपा मुख्यालय का घेराव करने के लिए सड़क पर बैठते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, उधर दिल्ली पुलिस की एक टीम उनके सररकारी आवास पर पहुंच गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, पता चला है कि दिल्ली पुलिस स्वाति मालीवाल के प्रकरण की जांच के लिए सीएम केजरीवाल के आवास पर गई और अपने साथ प्रिंटर और लैपटॉप लेकर आई है, ताकि घटना की हकीकत बाहर आ सके। दिल्ली पुलिस को अभी तक डीवीआर उपलब्ध नहीं हुआ है। वहीं मामले में सीसीटीवी फुटेज की भी तलाशी लेनी है। पुलिस यह प्रयास करेगी कि घटना से जुड़े साक्ष्य उन्हें मिल सके।


नहीं मिलेगी प्रदर्शन की अनुमित, दफ्तर पर बढ़ाई गई सुरक्षा

आप के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भाजपा मुख्यालय में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हुए थे। दिल्ली पुलिस ने रविवार को बताया कि भाजपा मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन के लिए आम आदमी पार्टी के आह्वान पर कोई अनुमति नहीं मांगी गई। है। इसलिए, आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को भाजपा मुख्यालय की ओर मार्च करने की अनुमति नहीं दी गई। बीजेपी दफ्तर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई। मुख्यालय के बाहर पैरामिलिट्री फोर्सेस RAF और CRPF के साथ दिल्ली पुलिस के जवान तैनात किये गए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story