×

Soup Recipe: बिना तेल के भी बन सकता है रेस्टोरेंट जैसा सूप, यहां है रेसीपी

Healthy Vegetables Soup: आज आपको हम बताने वाले हैं कि आप घर पर रेस्टोरेंट जैसा सूप कैसे बना सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 8 May 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 6:30 AM GMT)
Healthy Vegetables Soup Recipe
X

Healthy Vegetables Soup Recipe (Photo- Social Media)

Healthy Vegetables Soup Recipe: सूप तो हर किसी को पसंद होता है, जब भी लोग रेस्टोरेंट जाते हैं तो सबसे पहले कुछ ऑर्डर करें या न करें, लेकिन सूप जरूर ऑर्डर करते हैं, बड़े हों या बच्चे सभी ही सूप बड़े ही चाव से पीते हैं, यह टेस्ट में अच्छा होता ही है, साथ ही बहुत ही हेल्दी भी होता है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में सूप की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप बिना तेल के बड़ी ही आसानी से घर पर बना सकते हैं, और यह स्वाद में एकदम रेस्टोरेंट वाले सूप की तरह लगेगा। आइए फिर शुरू करते हैं।

घर पर बनाएं हेल्दी सूप (Homemade Soup)

छोटी मोटी भूख के लिए कुछ लोग सूप पीना पसंद करते हैं, हालांकि आज के समय में तो पैकेट वाले सूप भी आने लगे हैं, जिसे सिर्फ गर्म पानी में डालकर उबालना रहता है और सूप तैयार हो जाता है, लेकिन ये पैकेट वाले सूप सेहत के लिए अच्छे नहीं होते, इसलिए बेहतर है कि आप घर पर ही हेल्दी सूप बना लें, हम आपको यहां सूप बनाने की बेहद ही आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं।


सूप बनाने की रेसिपी (Soup Recipe In Hindi)

दरअसल हम आपको सूप की जो रेसिपी बताने वाले हैं, उसे बनाने में आपको जरा सा भी तेल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कढ़ाई में पानी ले लें, ध्यान रहे कि आपको जितना सूप पीना है, उससे दोगुना पानी लेना है। जब पानी हल्का गर्म ही जाए तो उसमें सबसे पहले एकदम बारीक कटे हुए लहसुन, अदरक और मिर्ची डाल कर अच्छे से मिक्स करना है, फिर थोड़ी देर बाद उसमें एक बारीक कटी हुए सब्जियां मिलानी है, आपको सूप में जो सब्जियां पसंद है, आप वो सब मिला सकते हैं। जैसे कि बीन्स, गाजर, पत्तागोभी, मशरूम, प्याज का पत्ता आदि।

अब इसमें स्वादानुसार नमक, थोड़ा व्हाइट पेपर, ब्लैक पेपर, फिर एक चम्मच ग्रीन चिली सॉस, एक चम्मच सोया सॉस, एक चम्मच सेजवान सॉस और एक चम्मच विनेगर डालना है, आप चाहे तो विनेगर स्किप कर सकते हैं। अब इन सबको चार से पांच मिनट से अच्छे से चलाते रहना है, और फिर एक चम्मच कॉर्न फ्लोर में थोड़ा सा पानी डालकर सूप में मिक्स कर देना है, जिससे सूप थोड़ा गाढ़ा हो जायेगा। 2 मिनट तक पकाने के बाद आप इसे एक बाउल में निकाल लें और आराम से एंजॉय करें। इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से एकदम हेल्दी सूप घर पर बना सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story