×

PM Modi Nomination: आखिर क्यों हुए नीतीश मोदी के नामांकन कार्यक्रम से दूर? सामने आई ये वजह

PM Modi Nomination: पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह के अलावा मोदी मंत्रिमंडल सहित एनडीए का पूरा कुनबा दिखाई दिया।

Viren Singh
Published on: 14 May 2024 9:07 AM GMT
PM Modi Nomination: आखिर क्यों हुए नीतीश मोदी के नामांकन कार्यक्रम से दूर? सामने आई ये वजह
X

PM Modi Nomination: दुनिया की धर्म की राजधानी के नाम से प्रख्यात वाराणसी, काशी या फिर कहें बानारस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गंगा सप्तमी के पावन पर्व पर अपना चुनावी पर्चा भरा। नामांकन पत्र दाखिल किया। पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम को काशी से पूरे भारत सहित दुनिया में प्रचार करने के लिए भाजपा ने काफी भव्य बना। इसके लिए खास तैयारियां की गईं। पूरे काशी को सनातनी रंग भगवा रंग से रंगा गया। कोसों-कोसों दूर तक भगवा ध्वज दिखाई दिए। इस भव्य कार्यक्रम के बीच पीएम मोदी ने नामांकन दाखिल किया। मोदी के नामांकन कार्यक्रम में भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों, संगठन के बड़े नेता सहित एनडीए गठबंधन के कई दिग्गज शामिल हुए, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐन वक्त पर दूरी बना ली।

इस वजह से नीतीश हुए मोदी के नामांकन से दूर

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी नरेंद्र मोदी के नामांकन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वाराणसी आना था, लेकिन ऐन वक्त पर वह अस्वस्थ हो गए, इसलिए वह मोदी के कार्यक्रम में शामिल हो सके। उनका मुख्यमंत्री आवास पर डॉक्टरों की निगरानी पर इलाज जारी है। मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य को देखते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक चिट्ठी जारी की गई। इसमें लिखा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्वस्थ हो गए हैं। इसलिए आज उनके सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।

सुशील मोदी के अंतिम संस्कार में भी नहीं होगें शामिल

चिट्ठी ने बताया गया कि आज (मंगलवार) सीएम नीतीश पीएम नरेंद्र मोदी के नॉमिनेशन में वाराणसी जाने वाले थे, लेकिन, अस्वस्थ होने के कारण अब वह पीएम के कार्यक्रम में नहीं शामिल हो पाएंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री आज शाम को ही भाजपा के दिग्गज नेता व पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अंतिम संस्कार में भी शामिल होने वाले थे, लेकिन अब वहां भी नहीं जा पाएंगे।

पहले मां गंगा-काशी कोतवाल का आशीर्वाद, फिर नामांकन

वाराणसी में नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए मोदी झारखंड से सीधे सोमवार शाम बनारस पहुंचे। यहां आते ही मोदी ने सबसे पहले पंडित मदन मोहनमालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर 5 किलोमीटर का एक बड़ा भव्य रोड शो किया। रोड शो में मोदी को देखने के लिए पूरा काशी उमड़ पड़ा। मोदी के रोड शो में मुख्यमंत्री योगी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह मौजूद रहे। मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मोदी सुबह दशाश्वमेध घाट आए, यहां पर उन्होंने गंगा सप्तमी के शुभ मुहूर्त पर गंगा स्नान किया और फिर गंगा जी की पूजा अर्चना कर जीत का आशीर्वाद लेते हुए काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर पहुंचकर अपनी हाजिर लगावाई और नामांकन में जाने के लिए आज्ञा मांगी। भैरव बाबा की पूजा अर्चना कर यहां सीधे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे और 12 बजे अपना चुनावी पर्चा दाखिल लिया।

उमड़ा एनडीए का कुनबा

पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह के अलावा मोदी मंत्रिमंडल सहित एनडीए का पूरा कुनबा दिखाई दिया। इस खास मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, असम के सीएम हेमंता विश्व सरमा, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय, मध्य प्रदेश के मोहन यादव, राजस्थान के भजनलाल शर्मा, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, हरियाणा के नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, हरदीप पुरी, पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, लोजपा प्रमुख चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, यूपी में एनडीए के घटक लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, अपना दल (एस) अनुप्रिया पटेल, निषाद पार्टी के संजय निषाद, सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर, पशुपति पारस आदि की मौजूदगी रही।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story