×

PM Modi Nomination: PM ने काशी से तीसरी बार किया नामांकन, शाह, राजनाथ, योगी समेत ये दिग्गज रहे मौजूद

PM Modi Nomination: PM ने गंगा सप्तमी पर किया गंगा पूजन, गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ समेत चार प्रस्तावक, नामांकन से पहले काशी के कोतवाल कालभैरव से लिया आशीर्वाद।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 14 May 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 14 May 2024 9:05 AM GMT)
X

पीएम मोदी ने किया नामांकन (Video: Social Media)

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव-2024 के लिए मंगलवार को वाराणसी से तीसरी बार अपना पर्चा दाखिल किया। पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में पर्चा दाखिला किया। गंगा सप्तमी पर मां गंगा को नमन करने के बाद प्रधानमंत्री काशी कोतवाल काल भैरव के दर पर पहुंचे, वहां उनसे अनुमति-आशीर्वाद लेकर नामांकन किया।

PM Modi ने सोमवार को काशी विश्वनाथ व मंगलवार को काल भैरव बाबा से भाजपा की प्रचंड जीत का आशीर्वाद भी प्राप्त किया। काल-भैरव मंदिर में पूजन व कलेक्ट्रेट में नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी साथ रहे।

गंगा सप्तमी पर पुजारियों ने कराई गंगा आरती

मंगलवार को गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री ने मंगलवार सुबह सबसे पहले दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन किया। काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के सदस्य के वेंकट रमन घनपाठी ने गंगा पूजन कराया। गंगा पूजन कराने वालों में तीन पुजारी तमिलनाडु व एक-एक पुजारी आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र के रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री स्वामी विवेकानंद क्रूज पर दशाश्वमेध घाट से गंगा विहार करते हुए आदिकेशव घाट तक गए, फिर नमो घाट उतरे।

काशी कोतवाल से ली अनुमति

नमो घाट से प्रधानमंत्री सीधे काशी के कोतवाल काल भैरव बाबा के दर्शन-पूजन व आरती करने पहुंचे। य़हां उन्होंने बाबा से अनुमति व आशीर्वाद लिया, फिर कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां तीसरी बार काशी से नामांकन किया। मंदिर गेट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम को अंगवस्त्र भेंट किया और आमजन ने पुष्पवर्षा की। पूरा मंदिर व आसपास का क्षेत्र हर-हर महादेव की गूंज से गुंजायमान हो उठा। काल भैरव मंदिर में पूजन के दौरान पीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

योगी समेत कई राज्यों के सीएम व केंद्रीय मंत्री पहुंचे काशी

पीएम के नामांकन कार्यक्रम में कलेक्ट्रेट में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, असम के सीएम हेमंता विश्व सरमा, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय, मध्य प्रदेश के मोहन यादव, राजस्थान के भजनलाल शर्मा, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, हरियाणा के नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, हरदीप पुरी, पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, लोजपा प्रमुख चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, यूपी में एनडीए के घटक लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, अपना दल (एस) अनुप्रिया पटेल, निषाद पार्टी के संजय निषाद, सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर, पशुपति पारस आदि की मौजूदगी रही।

विशेष संयोग में किया नामांकन

आज गंगा सप्तमी और नक्षत्र राज पुष्य का संयोग है। इसके साथ रवि योग ग्रहों की अच्छी स्थितियों का निर्माण कर रहा है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी कार्य करने से अभिष्ट की सिद्धि होती है। पुष्य नक्षत्र में यदि किसी काम को किया जाए तो उसमें कार्य सिद्धि तय मानी जाती है और पीएम ने इस विशेष संयोग में ही अपना नामांकन किया।


रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकालने वाले द्रविड़ बने प्रस्तावक

प्रधानमंत्री के नामांकन में चार प्रस्तावक शामिल रहे। इसमें गणेश्वर शास्त्री द्रविड़, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा व दलित समाज के संजय सोनकर रहे। गणेश्वर शास्त्री ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकाला था, जबकि बैजनाथ पटेल जनसंघ के समय के कार्यकर्ता हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 9ः30 बजे दशा सुमेध घाट पहुंचे उसके बाद 6 पंडितों ने उनसे गंगा पूजन कराया। करीब 30 मिनट के पूजा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा की आरती भी की।


पहले तो प्रधानमंत्री को देखकर मैं खुद आश्चर्यचकित रह गया

गंगा पूजन कराने वाले पंडित वेंकटन रमन ने बताया कि पहले तो प्रधानमंत्री को देखकर मैं खुद आश्चर्यचकित रह गया उसके बाद मुझे यह सौभाग्य पहली बार मिला कि मैं देश के प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद का पूजन अर्चन कराने जा रहा हूं। उन्होंने बताया कि पीएम ने काफी भक्ति भाव से मां गंगा का पूजन किया। इस दौरान मंत्र उच्चारण के साथ छह पंडितों ने प्रधानमंत्री से पूजन कराया। पीएम मोदी ने अपने मन की आत्मा के शांति के लिए पूजन भी किया।

पीएम के नामांकन के लिए बीजेपी ने वाराणसी में खासी तैयारियां की हैं। पीएम क्रूज से नमो घाट पहुंचे उसके बाद वे काल भैरव मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। यहां से पीएम कलेक्ट्रेट जाएंगे। नामांकन के बाद वह रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी करेंगे।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story