×

Ghaziabad News: गर्मी के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान, जानिए एक्सपर्ट की राय

Ghaziabad News: जिला अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टर संजय अग्रवाल ने भीषण गर्मी से बचने का उपाय बताया है।

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 19 May 2024 11:27 AM GMT (Updated on: 20 May 2024 10:08 AM GMT)
Ghaziabad News
X

Ghaziabad News (Pic: Social Media)

Ghaziabad News: भीषण गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। रविवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिन तक गर्मी से राहत के आसार नहीं है। आईएमडी ने अगले पांच दिन तक हीटवेव चलने की संभावना जताई है। पिछले पांच दिन से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। फिलहाल जिला प्रशासन से लेकर डॉक्टरों की तरफ से भीषण गर्मी को देखते हुए अलर्ट जारी किया जा रहा है।

हाई प्रोटीन वाले भोजन से बचें

जिला अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टर संजय अग्रवाल ने बताया कि भीषण गर्मी में दोपहर के समय अधिक श्रम वाली गतिविधियां न करें। उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें।। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें, क्योंकि ये शरीर को निर्जलित करते हैं। दोपहर में जब दिन का तापमान अधिक हो उस दौरान खाना पकाने से बचें। रसोई घर को हवादार बनाएं रखने के लिए खिड़की व दरवाजे खुले रखें। बिना एसी वाले जिम में ज्यादा कसरत करना नुकसानदेह हो सकता है।

घूप से बचने की सलाह

कड़ी धूप में बाहर जाने से बचें। हल्के रंग के ढीले-ढाले और सूती कपड़े पहनें। धूप में निकलते समय सिर ढककर रखें, कपड़े, टोपी या छाता का उपयोग करें। नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। सफर में अपने साथ पीने का पानी हमेशा रखें। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ओआरएस घोलु, नारियल का पानी, लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी, छाछ, आमपना का इस्तेमाल करें। कमजोरी, चक्कर आने या बीमार महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अपने घर को ठंडा रखें, पर्द आदि का इस्तेमाल करें।

गर्मी में बढ़ रही मरीजों की संख्या

लू चलने को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। वहीं लू की चपेट में आने वाले लोगों के इलाज को लेकर सरकार की तरफ से अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। सरकारी अस्पतालों में अलग से वॉर्ड वनाए गए हैं। अस्पताल में मरीजों की संख्या में इस समय बढ़ोतरी हुई है। तेज धूप और गर्मी के कारण बाजारों और सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। दोपहर में भीषण गर्मी की वजह से बाजार और सड़‌कों पर सन्नाटे जैसा माहौल हो गया। लोग घर से बाहर निकलने से बचते दिखे।

बिजली कटौती से लोग परेशान

एक तरफ तपती गर्मी से लोग परेशान हैं, तो दूसरी तरफ इस भीषण गर्मी में बिजली कटौती ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। डिमांड और सप्लाई में अंतर की वजह से शहर के कई इलाकों में 5-6 घंटे की कटौती हो रही है। दिन से रात के वीच कई बार अघोषित बिजली कटौती हो रही है। दरअसल, भीषण गर्मी की वजह से इस समय ट्रांसफॉर्मर पर लोड बढ़ गया है, जिसकी वजह से ट्रांसफॉर्मर जल रहे हैं। आलम यह है कि न केवल ग्रामीण बल्कि शहरी क्षेत्रों में पांच से छह घंटे तक की कटौती हो रही है। यह हाल तब है जब जिला नो पावर कट जोन में शामिल है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story