×

Hapur News: गंगा में ओवरलोड नावों से कर रहे स्टंटबाजी, खतरे में लोगों की जान

Hapur News: क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाने के साथ ही बीच धारा में स्टंटबाजी की जा रही है। लोगों की जान जोखिम में होने के बावजूद पुलिस तमाशबीन बनी है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 12 May 2024 4:32 PM GMT (Updated on: 19 May 2024 3:08 PM GMT)
Hapur News
X

गंगा नदी में स्टंट करते लोग। (Pic: Newstrack)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी के ब्रजघाट में गंगा नदी में नाव चलाने वाले जमकर स्टंटबाजी कर रहे हैं। नावों को तेज रफ्तार से चलाकर श्रद्धालुओं को बिना सेफ्टी जैकेट के ही नौका विहार करा रहे हैं, जिससे हादसा होने की आशंका बनी रहती है। क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाने के साथ ही बीच धारा में स्टंटबाजी की जा रही है। लोगों की जान जोखिम में होने के बावजूद पुलिस-प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी तमाशबीन बनें हैं।

श्रद्धालुओ की जिंदगी से खिलवाड़

ब्रजघाट गंगा नदी में नाविक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। खुलेआम स्टीमर बोट को तेज रफ्तार गंगा में दौड़ाकर स्टंटबाजी करते हैं। इतना ही नहीं बाहरी क्षेत्र से आने वाले श्रद्धालुओं को नाव में बैठाकर उनकी जान से खिलवाड़ करते हैं। बिना सेफ्टी जैकेट ही नाव को गंगा में चलाते हैं, साथ ही क्षमता से अधिक लोगों को बैठा लेते हैं, जिससे नाव का पलटने का खतरा बना रहता है। इस संबंध में स्थानीय पुलिस प्रशासन कोई कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। यदि कोई बड़ा हादसा होता है, तो उसका जिम्मेदार कौन होगा।

नहीं लगता कोई जुर्माना

गढ़ पालिका और पुलिस प्रशासन नाविकों के साथ बैठक कर कार्रवाई की चेतावनी तो देता है, लेकिन मनमानी करने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। यदि इस तरह के नाविकों पर जुर्माने की कार्रवाई होने लगे, तो कहीं न कहीं सुधार देखने को मिलेगा। वहीं बोटिंग के दौरान मोबाइल से सेल्फी भी ली जाती है, उसको भी कोई रोक नहीं पाता है, जिससे नाव में एक तरफ अधिक भार होने के कारण पलटने का खतरा बना रहता है।

क्या बोले पुलिस के अधिकारी

सीओ आशुतोष शिवम का कहना है कि गंगा नदी में स्टंटबाजी करने वाले नाविकों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं क्षमता से अधिक यात्री को बैठाने वालों पर जुर्माना कर नाव को सीज किया जाएगा। स्टंटबाजी की जो वीडियो प्रसारित हो रही है, उसके आधार पर दोषी नाविक की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग से सिफारिश करके ऐसे नाविकों का लाइसेंस निरस्त कराया जाएगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story