×

5वीं बार राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही पुतिन ने नाटो को दे डाली चेतावनी, कहा - ... तो मचा देंगे तबाही

President of Russia : रूस के राष्ट्रपति के रूप में व्लादिमीर पुतिन ने 5वीं बार शपथ ली है। शपथ लेने के तुरंत बाद अपने पहले ही भाषण में राष्ट्रपति पुतिन ने पश्चिमी देशों का नाम लेते हुए नाटो को चेतावनी दे डाली।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 7 May 2024 11:51 AM GMT
5वीं बार राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही पुतिन ने नाटो को दे डाली चेतावनी, कहा - ... तो मचा देंगे तबाही
X

President of Russia : रूस के राष्ट्रपति के रूप में व्लादिमीर पुतिन ने 5वीं बार शपथ ली है। शपथ लेने के तुरंत बाद अपने पहले ही भाषण में राष्ट्रपति पुतिन ने पश्चिमी देशों का नाम लेते हुए नाटो को चेतावनी दे डाली। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों पर निर्भर करता है कि वह रूस के साथ बातचीत करना चाहते हैं या बाधा बने रहना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यदि रूस के विकास में बाधा डालने की कोशिश की गई तो वह उनके गुस्से का शिकार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम दबाव डालना जारी रखा गया तो वह तबाही के लिए तैयार रहें।

रूस के क्रेमलिन ग्रैंड पैलेस में हुए शपथ ग्रहण समारोह के बाद उन्होंने अपने पहले संबोधन में पश्चिमी देशों पर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि वह पश्चिमी देशों के साथ बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि यदि वे बातचीत करना चाहते हैं तो सुरक्षा और स्थिरता जैसे मुद्दों पर बातचीत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ये बातचीत समान शर्तों के साथ होनी चाहिए, उसमें अहंकार का भाव नहीं दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश हमेशा से दबाव की नीति पर काम करते रहे और जिससे रूस के विकास की गति बाधिक हुई है, यह अभी भी वे इस नीति को जारी रखना चाहते हैं, तो वह तबाही के लिए तैयार रहें।

रूस को बढ़ाने के लिए शक्तियों का करेंगे इस्तेमाल

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि हमें 5वीं पर रूस का नेतृत्व करने का मौका मिला है, जो हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि यह केवल मेरे लिए पवित्र कर्तव्य के समान ही नहीं, बल्कि यह दो दशक से अधिक के शासन का विस्तार भी है। उन्होंने कहा कि बीते कई सालों से समाज में बदलाव देखने को मिल रहा है। आज समाज में पारस्परिक जिम्मेदारी, ईमानदारी, शालीनता और साहस को लोग महत्व दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह अपनी शक्तियों का प्रयोग रूसी नागरिकों को आगे बढ़ाने के लिए करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन्होंने वफादारी साबित की है, ऐसे लोगों को प्रशासन, अर्थव्यवस्था और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण पद दिए जाएंगे।

रूसी नागरिकों का जताया आभार

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि देश के विकास के लिए जो कर सकते हैं, उसे करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर सभी समस्याओं के समाधान करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने सभी से एकजुट रहने का आह्वान किया है। इसके अलावा पुतिन ने उन पर भरोसा जताने के लिए रूसी नागरिकों का आभार जताया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story