×

गौतम अडानी को झटका, फ्लैगशिप कंपनी के शुद्ध लाभ में तगड़ी गिरावट, फिर भी देगी डिविडेंड

Adani Enterprises Q4 Results: अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि उसके बोर्ड ने एक रुपये अंकित मूल्य के प्रति इक्विटी शेयर पर 1.30 रुपये के लाभांश की सिफारिश की है।

Viren Singh
Published on: 2 May 2024 11:05 AM GMT
Adani Enterprises Q4 Results
X

Adani Enterprises Q4 Results (सोशल मीडिया) 

Adani Enterprises Q4 Results: अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने गुरुवार वित्त वर्ष 2023-24 के चौथी तिमाही के अपने फैसले जारी कर दिये हैं। जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी कर पश्चात लाभ (पीएटी) 39 फीसदी की गिरावट के साथ 449 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 735 करोड़ रुपये थी। बीएसई को एक फाइलिंग में, अदानी समूह की कंपनी ने कहा कि तिमाही के लिए उसकी कुल आय 1 प्रतिशत बढ़कर 29,630 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल की समान तिमाही में 29,311 करोड़ रुपये थी। वहीं, कंपनी के बोर्ड बैठक में निवशेकों को प्रति शेयर में 1 से अधिक डिविडेंड देने की घोषणा की है।

एबिटा में आई गिरावट

अडानी समूह के प्रमुख ने कहा कि तिमाही के लिए एबिटा 3,974 करोड़ रुपये से 8 फीसदी गिरकर 3,646 करोड़ रुपये हो गया। एक साल पहले की तिमाही में एबिटा में रुपये का संचयी एबिटा शामिल था। सड़क व्यवसाय में 3 एचएएम परियोजनाओं के लिए 1,038 करोड़ रुपये, अदानी एंटरप्राइजेज ने नोट किया। ANIL इकोसिस्टम एबिटा 6.2 गुना बढ़कर रु. 641 करोड़, जबकि एयरपोर्ट्स एबिटा 130 प्रतिशत बढ़कर रु. 662 करोड़ हो गया है।

शेयरधाराकों मिलेगा डिविडेंड

अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि उसके बोर्ड ने एक रुपये अंकित मूल्य के प्रति इक्विटी शेयर पर 1.30 रुपये के लाभांश की सिफारिश की है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1 प्रत्येक का पूर्ण भुगतान आगामी एजीएम में कंपनी के शेयरधारकों द्वारा अनुमोदन के अधीन है। निवशेकों को लाभांश का भुगतान 30 जून, 2024 को या उसके बाद किया जाएगा।

गौतम अडानी बोले

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी अडानी एंटरप्राइजेज ने न केवल भारत में प्रमुख बिजनेस इनक्यूबेटर के रूप में बल्कि बुनियादी ढांचे के विकास में एक वैश्विक कंपनी के रूप में भी अपनी स्थिति को मान्य किया है। अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि एएनआईएल सोलर मैन्युफैक्चरिंग डिवीजन ने भारत की पहली बड़े आकार की 2 गीगावॉट क्षमता की मोनोक्रिस्टलाइन इनगट और वेफर इकाई को सफलतापूर्वक चालू कर दिया है। कच्छ कॉपर लिमिटेड के तहत अदानी की तांबा इकाई ने 500 केटीपीए ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना शुरू की, अदानी एयरपोर्ट्स ने लखनऊ हवाई अड्डे के एकीकृत टर्मिनल 3 के चरण I का उद्घाटन किया। इसके अलावा, AdaniConneX की ऑर्डरबुक पहले के 112 मेगावाट से बढ़कर 210 मेगावाट हो गई।

फैसले स्टॉक में हलचल

अडानी एंटरप्राइजेज के आए तिमाही फैसलों का असर कंपनी के कारोबार में दिखाई दिया। गुरुवार के कारोबार में कंपनी शेयर लाल निशान पर आ गए। भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को अडानी एंटरप्राइजेज शेयर 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,037.15 रुपये पर बंद हुआ। इससे पहले बुधवार को कंपनी का शेयर 3,119.55 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story