×

अदाणी एंटरप्राइजेज का वित्त वर्ष 24 में बेहतरीन प्रदर्शन, एबिड्टा 32 फीसदी बढ़कर 13,237 करोड़ रुपए हुआ

Adani Enterprises : अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड (एईएल) ने आज 31 मार्च, 2024 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए अपने नतीजों की घोषणा की।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 2 May 2024 5:33 PM GMT
अदाणी एंटरप्राइजेज का वित्त वर्ष 24 में बेहतरीन प्रदर्शन, एबिड्टा 32 फीसदी बढ़कर 13,237 करोड़ रुपए हुआ
X

गौतम अडानी (Photo - Social Media)

Adani Enterprises : अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड (एईएल) ने आज 31 मार्च, 2024 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए अपने नतीजों की घोषणा की। एएनआईएल इकोसिस्टम, एयरपोर्ट्स और सड़क जैसे महत्वपूर्ण इन्फ्रा बिज़नेस के परिचालन में बेहतर प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। समग्र एबिड्टा में इन व्यवसायों के योगदान में वित्त वर्ष 24 में लगातार 45% बढ़त दर्ज की गई है, जो कि वित्त वर्ष 23 में 40% था।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ ने एक बार फिर न सिर्फ भारत में प्रमुख बिज़नेस इनक्यूबेटर के रूप में, बल्कि इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में एक ग्लोबल लीडर के रूप में भी अपनी स्थिति को मजबूत किया है। एईएल का इनक्यूबेशन के लिए फ्लेक्सिबल ग्रोथ मॉडल, ऑपरेशनल और ऑर्गेनाइजेशनल उत्कृष्टता को दर्शाता है। इसे उच्च रेटिंग और पूरी तरह से फंडिंग ग्रोथ प्राप्त है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और ऑपरेशन्स में उत्कृष्टता के लिए हमारी प्रतिबद्धता, ग्लोबल स्टैंडर्ड्स स्थापित करने का काम कर रही है, जिससे हमारे स्टेकहोल्डर्स के लिए एक सस्टेनेबल लॉन्ग-टर्म वैल्यू का निर्माण होना सुनिश्चित होता है। हम कॉर्पोरेट गवर्नेंस, सावधानीपूर्वक अनुपालन, मजबूत प्रदर्शन और इफेक्टिव कैपिटल फ्लो मैनेजमेंट के लिए समर्पित हैं।

अदाणी पोर्ट्स का मुनाफा 50 फीसदी बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में कंपनी का एबिड्टा 3,646 करोड़ रुपये रहा, जबकि कंपनी का कर पूर्व मुनाफा 1,322 करोड़ रुपये रहा। पिछले वर्ष की चौथी तिमाही से एबिड्टा में कंपनी ने बेहरीन प्रदर्शन किया है। अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान उसका कर पश्चात लाभ या शुद्ध लाभ 50 प्रतिशत बढ़कर 8,104 करोड़ रुपये हो गया। 2022-23 में, यह 5,391 करोड़ रुपये था। चौथी तिमाही यानी जनवरी-मार्च के दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ 77 प्रतिशत बढ़कर 2,015 करोड़ रुपये रहा। पूरे वित्त वर्ष और चौथी तिमाही में कंपनी की परिचालन आय की बात करें तो कंपनी का राजस्व 28 फीसदी और 19 फीसदी बढ़कर क्रमश: 26,711 करोड़ रुपये और 6,897 करोड़ रुपये रहा।

अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज़ इकोसिस्टम

सोलर मैन्युफैक्चरिंग में भारत की पहली बड़ी 2 गीगावॉट क्षमता वाली मोनोक्रिस्टलाइन इनगट और वेफर इकाई शुरू हो गई है। 2.0 गीगावॉट की टॉपकॉन सेल लाइन मार्च 2024 से शुरू हो चुकी है। पवन टरबाइन मैन्युफैक्चरिंग में 254 सेट्स पर ऑर्डर बुक हैं। एएनआईएल ब्लेड के उपयोग से प्रोटोटाइप 2 के लिए विंडगार्ड सर्टिफिकेशन जीएमबीएच से प्रोविज़नल टाइप सर्टिफिकेट की प्राप्ति। एएनआईएल 5.2 मेगावाट डब्ल्यूटीजी को विंडपॉवर द्वारा वैश्विक स्तर पर 5.6 मेगावाट क्षमता वाले डब्ल्यूटीजी में कांस्य विजेता के रूप में मान्यता मिली हैञ

अदाणीकॉनेक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसीएक्स- डेटा सेंटर), नोएडा डाटा सेंटर में 50 मेगावाट कोर और शेल का 81% निर्माण पूरा + 10 मेगावाट एमईपी (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और प्लम्पिंग कार्य) हैदराबाद डेटा सेंटर के 9.6 मेगावाट के पहले चरण के लिए 88 % निर्माण पूरा। पुणे डाटा सेंटर के 9.6 मेगावाट के पहले चरण के लिए पुणे I में 10 % और पुणे II में 18% निर्माण पूरा हो चुका है।

वहीं, हाइपरस्केल और एंटरप्राइज़ ग्राहकों से 210 से अधिक मेगावाट ऑर्डर बुक, अदाणीकॉनेक्स के एआई आधारित सुरक्षा विश्लेषण उपकरण को गोल्ड स्कॉच ईसीजी अवॉर्ड 2024 से सम्मानित किया गया है। अदाणीकॉनेक्स की हैदराबाद साइट ब्रिटिश सुरक्षा परिषद से फाइव-स्टार ग्रेडिंग प्राप्त करने वाली भारत की पहली साइट है।

हवाई यात्री यातायात में 19 फीसदी की मजबूत बढ़त

अदाणी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स लिमिटेड (एएएचएल- एयरपोर्ट्स) ने वित्त वर्ष 24 में हवाई यात्री यातायात में 19 फीसदी की मजबूत बढ़त दर्ज की है। लखनऊ एयरपोर्ट के इंटीग्रेटेड टर्मिनल 3 के प्रथम चरण का उद्घाटन हो गया है। तिमाही के दौरान 10 नए रूट, 7 नई एयरलाइंस और 18 नई फ्लाइट्स जोड़ी गईं हैं।

मुंबई एयरपोर्ट को कार्गो एयरपोर्ट ऑफ द ईयर 'इंडिया अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया। यह एयर कार्गो में उत्कृष्टता के लिए एसटीएटी टाइम्स इंटरनेशनल अवॉर्ड है, जो सेवा की सर्वोत्तम गुणवत्ता और प्रदर्शन को दर्शाता है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story