×

NEET UG Admit Card 2024: नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड कब होंगे जारी? ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

NEET UG Admit Card 2024: देश भर में NEET यूजी की परीक्षाएं पांच गई को आयोजित की जाएगी। इसे लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 या दो दिन में प्रवेश पत्र जारी कर सकती है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 1 May 2024 2:52 PM GMT (Updated on: 1 May 2024 3:07 PM GMT)
NEET UG Admit Card 2024: नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड कब होंगे जारी? ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
X

NEET UG Admit Card 2024: देश भर में NEET यूजी की परीक्षाएं पांच गई को आयोजित की जाएगी। इसे लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 या दो दिन में प्रवेश पत्र जारी कर सकती है। हालांकि बताया जा रहा है कि 1 मई को एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है, क्योंकि परीक्षा में पांच मई को आयोजित होनी है। ऐसे में अब समय नहीं बचा है। छात्र भी एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि नीट यूजी के लिए 20 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 1 मई को प्रवेश पत्र जारी कर सकती है, हालांकि अभी तक कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। हालांकि परीक्षा में समय काफी कम बचा हुआ है, ऐसे में कभी भी एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि एडमिट कार्ड को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। अब जल्द की छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में सभी छात्र एनटीए की आफीशियल वेबसाइट पर नजर बनाए हुए हैं।

पांच मई को होगी परीक्षा

बता दें कि NEET यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को होगा। यह परीक्षा केवल एक शिफ्ट ( 2:00 से 5:20 बजे) में आयोजित की जाएगी, लेकिन सेंटर पर एक घंटे पहले पहुंचना होगा। देशभर के 571 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा विभिन्न भाषाओं - अंग्रेजी, बंगाली, हिंदी, मलयालम, असमिया, तेलुगू, कन्नड़, उर्दू, पंजाबी, उड़िया में आयोजित की जाएगी।

एनटीए की ओर से एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सभी छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा, ऐसे में वह अपने साथ प्रवेश पत्र जरूर लेकर जाएं। इसके साथ ही अपनी आईडी ले जाना कतई न भूलें।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे अपना एडमिट कार्ड

- छात्रों को सबसे पहले एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

- एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in है।

- इसके बाद 'NEET UG 2024 Admit Card 2024' वाले लिंक पर क्लिक करेंगे।

- इसके बाद आपको आवश्यक जानकारी देनी होगी।

- इसके बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखेगा।

- इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें और प्रिंट लेना कतई न भूलें।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story