×

Heart Patients: हार्ट के मरीजों के लिए बेस्ट है ये स्नैक्स, वजन भी करता है कम

Best Snacks For Heart Patients: आइए हम आपको बताते हैं कि हार्ट पेशेंट के लिए बेस्ट स्नैक्स ऑप्शन क्या है, जो जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Shivani Tiwari
Published on: 1 May 2024 6:51 AM GMT
Best Snacks For Heart Patients
X

Best Snacks For Heart Patients (Photo- Social Media)

Best Snacks For Heart Patients: दिल की बीमारी से जूझ रहें लोगों को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि खान पान और लाइफस्टाइल में हुई जरा भी लापरवाही जान के लिए मुसीबत बन सकती है। हार्ट पेशेंट के मरीजों को बहुत ही ज्यादा ताला भुना, तेल मसाला वाली चीजें खाना मना होती हैं, ऐसे में समझ नहीं आता कि स्नैक्स में हार्ट पेशेंट क्या खाए, क्योंकि न तो नमकीन खाया जा सकता है और न ही बाहर की चटपटी चीजें। आइए हम आपको बताते हैं कि हार्ट पेशेंट के लिए बेस्ट स्नैक्स ऑप्शन क्या है, जो जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

हार्ट के मरीजों के लिए बेस्ट स्नैक्स (Heart Patients Healthy Snacks)

हार्ट के मरीजों को आधे से ज्यादा चीजें खाने की मनाही होती हैं, उन्हें एक हेल्दी डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों को भाई अधिक रिस्क होता है, उन्हें एक्स्ट्रा देख रही की जरूरत होती है। जैसा कि हमने आपको बताया कि हार्ट पेशेंट को तली भुनी चीजें खाने की मनाही होती है, ऐसे में उन्हें यदि कुछ अच्छा खाने का मन करें तो समझ नहीं आता कि वे क्या खाएं, आज हम उनकी इस परेशानी का समाधान लेकर आए हैं, जी हां! हम यहां उन्हें बताने वाले हैं कि वे कौन सा स्नैक्स खा सकते हैं, जिससे उन्हें कोई दिक्कत भी नहीं होगी।


आपने लाई का नाम सुना है, जिसे मुरमुरा भी कहा जाता है, जी हां! हार्ट के मरीजों के लिए मुरमुरा बेस्ट है, यहां तक कि इसे खाने से वजन भी कम होता जा। इसमें आप मूंगफली, चाट मसाला, टमाटर, धनिया, प्याज और इमली की चटनी डाल सकते हैं, इससे यह खाने में बहुत अधिक टेस्टी लगता है। बॉलीवुड के एक्शन स्टार विद्युत जामवाल भी इसे बहुत खाते हैं, विद्युत जामवाल यही हेल्दी स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। इस स्नैक्स के बारे में एक दिलचस्प बात बताए तो इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है। इस स्नैक्स को दिल के मरीज लोग खा ही सकते हैं, साथ ही वे भी इसका सेवन करें, जो अपना वेट लॉस करना चाहते हैं या फिर चाहते हैं कि उन्हें दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी ना हो।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story