×

Gooseberry Benefits For Hair: जानिए बालों के लिए कितना फायदेमंद है आंवला, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Gooseberry Benefits For Hair: अपने बालों को मज़बूत और घना बनाने के लिए आप आंवले का प्रयोग कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 1 May 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 1 May 2024 3:45 AM GMT)
Gooseberry Benefits For Hair
X

Gooseberry Benefits For Hair (Image Credit-Social Media)

Gooseberry Benefits For Hair: क्या आप भी अपने बालों को घना और मज़बूत बनाना चाहते हैं? लेकिन तमाम कोशिशे बेकार हो रहीं हैं तो आपको बता दें कि हमारे देश में प्राचीन समय से बालों के लिए आंवले का प्रयोग काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में आइये जानते हैं कि आप इसे अपने बालों के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और कैसे अपने बालों को आप प्राकृतिक रूप से घना और खूबसूरत बना सकते हैं।

बालों के लिए आंवला बेहद उपयोगी (Gooseberry Benefits For Hair)

आयुर्वेद आंवले को 'दिव्य औषधि' मानता है और इसे आपके बालों की खोई सुंदरता और मजबूती वापस लाने की सलाह देता है। इसके चिकित्सीय प्रभाव आपके बालों को लंबे समय तक चलने वाली गहरी चमक के साथ स्वस्थ बना सकते हैं।

आयुर्वेद में, आपके शरीर का स्वास्थ्य (बालों सहित) तीन दोषों - वात, पित्त और कफ पर निर्भर है। यदि कोई दोष अपनी सामान्य सीमा से अधिक हो जाता है या ऐसे स्थान पर स्थानांतरित हो जाता है जहां इसकी आवश्यकता नहीं है, तो यह असंतुलन पैदा करता है और साथ ही बालों के झड़ने का कारण बनता है। आंवला एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर के तीनों दोषों, विशेषकर पित्त दोष, को संतुलित करता है।

अतिरिक्त पित्त आपके बालों की जड़ों को भी गर्म कर देता है, आपके बालों की जड़ों में सूजन पैदा करता है और आपके बालों के विकास को नुकसान पहुंचाता है। आंवला बेरी शीतलक के रूप में कार्य करता है और पित्त के कारण होने वाली अतिरिक्त गर्मी को कम करता है। जिससे आपके बाल मज़बूत होते हैं और कई तरह के विकार ख़त्म होते हैं। आइये जानते हैं आंवला आपके बालों को कैसे फायदा पहुँचता है।

1. आपके बालों के विकास को बढ़ावा देता है और उन्हें घना बनाता है आंवला

बालों के जीवन चक्र के विकास चरण के दौरान स्कैल्प के नीचे का रक्त प्रवाह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करता है कि बालों की जड़ें पोषक तत्वों को अवशोषित कर रहीं हैं या नहीं। इसके साथ ही ये बालों के विकास को सक्रिय करता है। आंवले में एल्कलॉइड, फ्लेवोनोइड और अमीनो एसिड होते हैं जो आपके बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करते हैं। साथ ही आंवला 5अल्फा रिडक्टेस नामक एंजाइम को रोकता है, जो आमतौर पर हार्मोनल बालों के झड़ने का कारण बनता है। आंवले के सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम का अवशोषण भी बेहतर होता है।

2. समय से पहले बालों का सफेद होना कम करता है

मुक्त कण आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकते हैं। आंवला एक शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर है जो मृत कोशिकाओं को हटाता है और उन्हें नई कोशिकाओं से बदलने में मदद करता है। ये शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर सकता है।

यह आपकी स्कैल्प को सूजन से बचाता है, साथ ही आपके शरीर की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है, और स्वस्थ विकास के साथ-साथ बालों की लंबी उम्र को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों के समय से पहले सफेद होने को कम करता है।

3 . बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है

आंवले में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को गहराई से पोषण और कंडीशनिंग देते हैं। ये बालों की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने और आपके बालों में चमक लाने में मदद करता हैं। इसके साथ ही आंवला एक प्रभावी स्पष्टीकरण एजेंट की तरह भी काम करता है जो आपके बालों के रोम से रासायनिक निर्माण को हटा देता है। ये आपकी प्राकृतिक नमी के स्तर को ख़त्म किए बिना, आपके स्कैल्प पर मौजूद गंदगी को हटा सकता है। इतना ही नहीं ये आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को भी बनाए रखता है, जो डैंड्रफ और अन्य स्कैल्प रोगों को रोकने में मदद करता है।

आंवले में मौजूद टैनिन आपके बालों को गर्मी से होने वाले नुकसान और फोटोडैमेज से बचाता है। साथ ही ये आपके बालों को मजबूती देता है और बाल टूटने और दोमुंहे होने से बचाता है। आंवले में मौजूद कैरोटीन सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे आपके बालों को सूखने से बचाया जा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story