×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Health Tips: सफर के दौरान मोशन सिकनेस से हो जाते हैं परेशान, करें ये उपाय

Motion Sickness Ka Upay: आइए आपको हम यहां कुछ जबरदस्त रेमेडी बताएंगे, जिससे सफर के दौरान हो रही मोशन सिकनेस की समस्या कम हो सकती है।

Shivani Tiwari
Published on: 16 May 2024 4:15 AM GMT (Updated on: 16 May 2024 4:15 AM GMT)
Motion Sickness Ka Upay
X

Motion Sickness Ka Upay (Photo- Social Media)

Motion Sickness Ka Upay: घूमना फिरना भला किसे पसंद नहीं होता? शायद ही ऐसा कोई होगा, जिसे घूमना फिरना पसंद नहीं होगा, क्योंकि जो मजा घूमने में आता है, वो कहीं और नहीं मिलता, लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं, जिनका पूरा सफर खराब हो जाता है, जी हां! क्योंकि ट्रैवलिंग के दौरान उन्हें मोशन सिकनेस की प्रॉब्लम होती है, जिसकी वजह से उन्हें सफर में जितना मजा नहीं आता, उतना तो उन्हें झेलना पड़ जाता है। क्योंकि मोशन सिकनेस की वजह से न सिर्फ उल्टी होती है, बल्कि कई बार सिर भी दर्द करने लगता है, यही नहीं मन भी अजीब सा हो जाता है। यदि आप भी मोशन सिकनेस से परेशान हैं तो आइए आपको हम यहां कुछ जबरदस्त रेमेडी बताएंगे, जिससे सफर के दौरान हो रही मोशन सिकनेस की समस्या कम हो सकती है।

सफर के दौरान खाएं ये चीजें (Motion Sickness Ka Gharelu Upay)

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें सफर के दौरान मोशन सिकनेस की समस्या होती है और इस वजह से वे सफर को एंजॉय भी नहीं कर पाते, बहुत से लोग मोशन सिकनेस के लिए मेडिकल स्टोर से दवा भी ले लेते हैं, लेकिन दवा खाने से पूरा रास्ता तो सोते हुए ही निकल जाता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको एक ऐसा रामबाण उपाय बताने वाले हैं, जिससे आपका सफर खुशी खुशी कट जायेगा, बस आपको सफर के दौरान पांच चीजों में से किसी एक चीज को अपने साथ लेकर चलनी है और इसे खा लेना है, इससे आपको सफर के दौरान कोई भी दिक्कत नहीं होगी। आइए बताते हैं कि वो पांच चीजें कौन सी हैं।


1. इलायची

सफर के दौरान इलायची अपने साथ जरूर रखें, क्योंकि इसे खाने से घबराहट और मितली नहीं लगती, जिससे आपका सफर आसानी से कट सकता है।

2. अजवाइन

अजवाइन के फायदे के बारे में आप लोग तो बहुत सुने होंगे, ये भी मोशन सिकनेस को कम करता है। ऐसे में यदि आप लंबे सफर पर जा रहें हैं तो अजवाइन रख लें और रास्ते में इसका सेवन करें।

3. लौंग

सफर के दौरान लौंग अपने पास जरूर रखें, क्योंकि सफर में यदि आप लौंग खाते हैं तो आपको मोशन सिकनेस नहीं लगेगा और सफर आरामदायक कट जायेगा।

4. अदरक

इन सभी में सबसे ज्यादा प्रभावकारी अदरक है, जी हां! ये मोशन सिकनेस को बहुत ही तेजी से ठीक करता है। आप छोटे-छोटे अदरक के टुकड़े को एक डिब्बे में करके सफर के लिए रख सकते हैं और कुछ भी समस्या होने पर इसे खा सकते हैं।

5. तुलसी

तुलसी का पौधा गुणों से भरपूर होता है, वहीं सफर के दौरान भी यह आपके बहुत काम आ सकता है, जी हां! सफर करते वक्त तुलसी का पत्ता अपने पास जरूर रखें, क्योंकि इसे खाने में आपका दिमाग रिलैक्स रहता है।


जिन्हें भी यात्रा के दौरान मोशन सिकनेस की प्रॉब्लम हैं, ये इन पांचों में से किसी भी एक रेमेडी को बारी-बारी से ट्राई करके देखें, यकीनन एक से एक रेमेडी तो यकीनन आपके मोशन सिकनेस को दूर करने में मदद करेगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story