×

Liquor Scam: सिसोदिया पर कल तो के कविता पर 16 मई को आएगा फैसला, जमानत याचिका पर होगी सुनवाई

Liquor Scam: सिसोदिया पर कल सुनवाई होगी और तभी पता चलेगा कि उन्हें जमानत मिलती है या फिर उन्हें अभी जेल में रहना पड़ेगा तो वहीं के कविता की रिहा पर छह मई को फैसला आएगा।

Viren Singh
Published on: 2 May 2024 8:45 AM GMT
Liquor Scam
X

Liquor Scam (सोशल मीडिया) 

Liquor Scam: दिल्ली के आबकारी घोटाले मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा दिल्ली पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और बीआसएस नेता की के कविता सहित कई लोग दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। इसमें केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है तो मनीष सिसोदिया को निचली अदालत से राहत नहीं मिलने बाद के जमानत याचिका की अर्जी हाईकोर्ट में डाली है, जबकि बीआरएस नेता की जमानत पर 6 मई को फैसला आ गएगा। सिसोदिया और के कविता दोनों ही ED और CBI के मामले पर जमानत के लिए कोर्ट पहुंचे हैं।

जमानत याचिका पर कल होगी सुनवाई

दरअसल, मनीष सिसोदिया को दिल्ली की निचली अदालत राउज एवेन्यू कोर्ट ने शराब घोटाले के मामले में सीबीआई व ईडी की जांच को लेकर जमानत देने से इन्कार कर दिया था। आप नेता निचली अदालत के इस फैसले के खिलाफ दिल्ली के हाईकोर्ट में चुनौती दी है और अब जमानत याचिका हाईकोर्ट में दायर की है। मामला कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के समक्ष रखा गया है। इस मामले पर कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगी।

निचली अदालत से मिला था झटका

निचली अदालत ने बीते 30 अप्रैल को सिसोदिया की ईडी-सीबीआई के मामले में जमानत याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा था कि सिसोदिया समेत अन्य सह-अभियुक्तों द्वारा मामले की सुनवाई में देरी करने का पुरजोर प्रयास किया जा रहा है। सिसोदिया समेत अन्य आरोपित कई आवेदन दायर कर रहे हैं या मौखिक दलीलें दे रहे हैं। इनमें से कुछ आवेदन तो तुच्छ प्रकृति के हैं। मामले की सुनवाई में देरी नहीं करने व सुनवाई की गति कछुआ गति से चलने के सिसोदिया के तर्कों को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। अदालत ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर 2023 में सिसोदिया की जमानत खारिज करते हुए कहा था कि अगर मुकदमा लंबा खिंचता है तो वह ट्रायल कोर्ट के समक्ष नई जमानत याचिका दायर कर सकते हैं। मामले की सुनवाई निचली अदालत की विशेष न्यायाधीश (पीसी एक्ट) कावेरी बावेजा कर रही थीं।

सीबीआई ने किया विरोध, 6 मई को आएगा फैसला

वहीं, इसी मामले में CBI और ED की तरफ से दर्ज किए गए मामले में अभियुक्त BRS लीडर के कविता (K Kavitha) की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला आएगा। राउज एवेन्यू कोर्ट में जज कावेरी बावेजा की अदालत एक साथ 6 मई को फैसला सुनाएगी। सीबीआई ने कोर्ट में के कविता की जमानत याचिका का विरोध किया है। कहा कि कविता मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक हैं. जमानत पर रिहा होने की सूरत में वह इस मामले से जुड़े गवाहों और सबूतों को प्रभावित कर सकती हैं। इसको देखते हुए अभी आरोपी के कविता को न्यायिक हिरासत में ही रहने दिया जाए।

तीनों नेता हैं न्यायिक हिरासत में

सिसोदिया पर कल सुनवाई होगी और तभी पता चलेगा कि उन्हें जमानत मिलती है या फिर उन्हें अभी जेल में रहना पड़ेगा तो वहीं के कविता की रिहा पर छह मई को फैसला आएगा। उल्लेखनीय है कि दिल्ली शराब घोटाले में RS लीडर के कविता को ईडी ने 15 मार्च 2024 को हैदराबाद से गिरफ्तार किया था। तीन दिन तक ईडी हिरासत में रखे जाने के बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को बीते साल 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया गया था। तब वह न्यायिक हिरासत में हैं, लेकिन उन्हें बीच-बीच भी मिली। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आप के राष्ट्रीय संयोजक को दिल्ली हाई कोर्ट से गिरफ्तारी रोक से इंकार करने के बाद ईडी ने उन्हें 21 मार्च को आवास पर लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

9वें समन में हुई केजरीवाल की गिरफ्तारी

9वें समन के बाद ईडी ने केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। 22 मार्च को ईडी ने केजरीवाल को रिमांड में लेने के लिए दिल्ली की निचली अदालत में पेश किया था। ईडी ने कोर्ट में दलीलें दी थीं कि पूरे शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल मुख्य साजिशकर्ता है। 21 मार्च के लेकर अब तक केजरीवाल को दो बार रिमांड और तीन बार न्यायिक हिरासत में भेजे जा चुका है। इस वक्त अरविंद केजरीवाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story