×

Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना की मुश्किलें और बढ़ीं, जारी लुकआउट नोटिस

Prajwal Revanna Case: एसआईटी ने सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुक आउट नोटिस ऐसे समय जारी किया है, जब उन्हें जांच में सहयोग के लिए कुछ जांच एजेंसी से कुछ दिन का समय मांगा था।

Viren Singh
Published on: 2 May 2024 10:08 AM GMT (Updated on: 2 May 2024 10:24 AM GMT)
Prajwal Revanna Case
X

Prajwal Revanna Case (सोशल मीडिया)

Prajwal Revanna Case: सेक्स स्कैंडल वीडियो मामले में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते और कर्नाटक के हासन से जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। वीडियो वायरल होने के बाद सांसद रेवन्ना देश छोड़कर भागने के बाद मामले की जांच कर रही विशेष जांच दल (SIT) ने गुरुवार को उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है। लुक आउट नोटिस जारी होने के बाद अगर सांसद प्रज्वल रेवन्ना जांच में शामिल नहीं होते हैं तो उनके खिलाफ गिरफ्तारी का भी वारंट जारी हो सकता है। कर्नाटक के गृह मंत्री डा. जी परमेश्वर ने कहा कि सरकार ने महिलाओं के यौन शोषण के आरोपों में प्रज्वल रेवन्ना को गिरफ्तार करने के लिए एक लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया है।

जांच के लिए मांग कुछ दिन का समय

एसआईटी ने सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुक आउट नोटिस ऐसे समय जारी किया है, जब उन्हें जांच में सहयोग के लिए कुछ जांच एजेंसी से कुछ दिन का समय मांगा था। बीते बुधवार को प्रज्वल ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि, मैं जांच में शामिल होने के लिए बेंगलुरु में नहीं हूं, इसलिए मैंने अपने वकील के जरिए CID बेंगलुरु को बता दिया है। सच्चाई जल्द ही सामने आएगी। इससे पहले 30 अप्रैल को एसआईटी ने प्रज्वल और उनके पिता एचडी रेवन्ना को पूछताछ के लिए पेश होने के लिए समन जारी किया था।

जांच के लिए एसआईटी गठित

लुकआउट सर्कुलर जारी होने के बाद से प्रज्वल के भारत आते ही हिरासत में लिया जा सकता है और आव्रजन बिंदुओं पर रिपोर्ट की जा सकती है। कर्नाटक सरकार द्वारा मामले की जांच के लिए 27 अप्रैल को एसआईटी गठित करने के बाद प्रज्वल रेवन्ना और गिरफ्तारी को भांपते हुए कथित तौर पर देश छोड़कर जर्मनी भाग गया था।

शिवकुमार ने शाह पर खड़े किए सवाल

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से हसन जिले का दौरा करने और कथित यौन शोषण मामले के पीड़ितों से मिलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ''मैं अमित शाह से अपील करता हूं कि वह हासन जाएं और पीड़ितों से मिलें। आपकी पार्टी ने केवल एक पत्र दिया है, उन्हें पहचानें और कृपया उनसे मिलें। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में उनसे त्वरित कार्रवाई करने और 'फरार' सांसद की भारत वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने का आग्रह किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहले कर्नाटक में कांग्रेस सरकार पर तुरंत कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया था। उन्होंने प्रियंका गांधी से इस मामले में बीजेपी के बजाय राज्य के सीएम और डिप्टी सीएम से सवाल करने को कहा था। बुधवार को हुबली में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कभी भी महिलाओं के खिलाफ अत्याचार का समर्थन नहीं करेगी।

इन धाराओं पर मामला दर्ज

प्रज्वल रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न, धमकी और एक महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के आरोप में आईपीसी की धारा 354ए, 354डी, 506 और 509 सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। प्रज्वल जद (एस) के टिकट पर हासन से एनडीए गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। कर्नाटक की सभी सीटों पर लोकसभा चुनाव की वोंटिग हो चुकी है। इस बार कर्नाटक में भाजपा और जद (एस) के बीच गठबंधन है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story