×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

ऐतिहासिक: मेघालय की आदिवासी महिला राज्य की पहली महिला डीजीपी बनीं

Meghalaya: मेघालय में इदाशिशा नोंगरांग को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया है। राज्य के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है। 1992 बैच की भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी नोंगरांग खासी समुदाय से हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 May 2024 4:48 PM GMT
Tribal woman of Meghalaya became the first woman DGP of the state
X

मेघालय की आदिवासी महिला राज्य की पहली महिला डीजीपी बनीं: Photo- Social Media

Guwahati: मेघालय में इदाशिशा नोंगरांग को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया है। राज्य के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है। 1992 बैच की भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी नोंगरांग खासी समुदाय से हैं, जो राज्य की तीन प्रमुख जनजातियों में से एक है। वह एलआर बिश्नोई का स्थान लेंगी जो 19 मई को रिटायर हो रहे हैं।

नोंगरांग वर्तमान में मेघालय नागरिक सुरक्षा के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। वह डीजीपी का पद संभालने वाली राज्य की पहली महिला हैं। 2021 में उन्होंने कार्यवाहक डीजीपी के रूप में कार्य किया था। एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि वह वह 19 मई, 2026 तक इस पद पर कार्यरत रहेंगी।

मुखमंत्री ने बधाई दी

मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने इदाशिशा नोंगरांग बधाई देते हुए एक्स पर लिखा - नए डीजीपी के रूप में नियुक्ति पर आईपीएस श्रीमती इदाशिशा नोंगरांग को हार्दिक बधाई। बाधाओं को तोड़ते हुए और इतिहास रचते हुए, वह इस पद को संभालने वाली हमारे राज्य की पहली आदिवासी महिला बनीं, यह हम सभी के लिए बेहद गर्व का क्षण है। उन्हें शुभकामनाएं।

संघ लोक सेवा आयोग ने डीजीपी के लिए सीमा सुरक्षा बल के एडीजी राम प्रसाद मीना के अलावा नोंगरांग और दीपक कुमार, एडीजी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के नामों की सिफारिश की थी। इनमें नोंगरांग का नाम सबसे आगे था। राज्य के तीन प्रमुख राजनीतिक दलों ने यह कहते हुए इस पद पर उनकी नियुक्ति की मांग की थी कि चूंकि वह स्थानीय हैं, इसलिए वह डीजीपी के रूप में कर्तव्यों का निर्वहन करते समय राज्य की विभिन्न जटिलताओं को बेहतर ढंग से समझ सकेंगी।

नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के एक घटक यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि यह ऐतिहासिक होगा यदि उन्हें इस पद पर नियुक्त किया जाता है, यह देखते हुए कि एक अन्य स्थानीय, डोनाल्ड फिलिप्स वाह्लांग, राज्य के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत हैं। सरकार के एक अन्य घटक भाजपा ने कहा कि नोंगरांग एक ईमानदार अधिकारी हैं और उनके पास राज्य में काम करने का व्यापक अनुभव है। विपक्षी दल वॉयस ऑफ द पीपुल पार्टी ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि नोंगरांग पुलिस-सार्वजनिक संबंधों को मजबूत करने में सक्षम होगी क्योंकि वह स्थानीय हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story