×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Sambhar Masala: सांभर में जान डाल देगा ये मसाला, आप भी जान लें सीक्रेट रेसिपी

Sambhar Masala Recipe: आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही सांभर मसाला कैसे बना सकते हैं ।

Shivani Tiwari
Published on: 16 May 2024 1:02 PM GMT
Sambhar Masala Recipe
X

Sambhar Masala Recipe (Photo- Social Media)

Sambhar Masala Recipe: आज के समय में तो मार्केट में मिलने वाले मसालों पर भरोसा ही नहीं किया जा सकता, क्योंकि कुछ दिनों पहले ही मसालों को लेकर आई खबरों ने लोगों के होश उड़ा दिए थे, दरअसल एमडीएच और एवरेस्ट जैसे मसालों में केमिकल के मिलावट की खबरें आईं थीं, रिसर्च द्वारा पता लगाया गया था कि एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों में ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया गया है, जिसे खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में बाहरी मसालों का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि घर पर ही अच्छा मसाला बना लिया जाए, जो केमिकल फ्री भी होता है और स्वाद में भी चार गुना अच्छा होता है, आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही सांभर मसाला कैसे बना सकते हैं ।

घर पर बनाएं सांभर मसाला (Ghar Par Banaye Sambhar Masala)

साउथ इंडियन फूड किसे पसंद नहीं होगा, खास तौर पर इडली सांभर, डोसा और नारियल की चटनी। ये तो हर किसी का फेवरेट होता है। वहीं इडली के साथ सांभर के कॉम्बिनेशन का कोई जवाब ही नहीं है। सांभर सिर्फ इडली या डोसा के साथ ही नहीं खाया जाता, बल्कि बहुत से लोग इसे राइस के साथ भी खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे ही खा लेते हैं। सांभर बनाने की सबसे महत्पूर्ण सामग्री जो होती है वो है सांभर मसाला। जी हां! यदि सांभर मसाला दमदार है तो सांभर यकीनन दमदार ही बनेगा। बता दें कि सांभर मसाला सिर्फ सांभर में ही नहीं पड़ता है, बल्कि कुछ लोगों के घरों में तो सब्जियों या फिर दाल तड़के में भी सांभर मसाला का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इससे खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। यदि आप दुकान से खरीदने के बजाय, घर पर ही सांभर मसाला बना लें, तो घरवाले मांग मांग कर सांभर खायेंगे, आइए आपको रेसिपी बताते हैं।


सांभर मसाला बनाने की रेसिपी (Sambhar Masala Recipe)

सांभर मसाला बनाने के लिए आपको कुछ खड़े मसालों की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि -

• साबुत धनिया

• खड़ी लाल मिर्च

• जीरा

• राई

• कढ़ी के पत्ते

• हल्दी

• मेथी दाना

• हींग

अब सांभर मसाला बनाने की विधि आपको बताएं तो एक पैन लेना है और जब वो हल्का गर्म हो जाए तो उसमें मेथी दाना, साबुत धनिया, जीरा और राई इन सबको एक साथ एकदम ही धीमी आंच में भून लेना है। इसके बाद फिर खड़ी लाल मिर्च और कढ़ी के पत्ते को भी अलग से धीमी आंच में रोस्ट करना है। जब ये दोनों ही भुने हुए मसाले ठंडे हो जाएं तो इन्हें एक मिक्सी जार में डालना है और साथ ही थोड़ी सी हल्दी और हींग डालकर अच्छे से ग्राइंड करना है, बस इस तरह से आपका सांभर मसाला तैयार हो चुका है। आप इसे एक एयर टाइट कंटेनर में लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। घर पर बना हुआ ये सांभर मसाला आपके सांभर में जान डाल देगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story