×

Homemade Shampoo: बालों के लिए बेस्ट है ये होममेड शैंपू, जान लें विधि

Homemade Amla Shampoo: यदि आप चाहतीं हैं कि आपके बाल लंबे, घने, काले और सिल्की हो तो हम आपको एक रेमेडी बताने जा रहें हैं, इसे आपको जरूर फॉलो कर लेना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 2 May 2024 9:29 AM GMT
Homemade Amla Shampoo
X

Homemade Amla Shampoo (Photo- Social Media)

Homemade Amla Shampoo: बालों की देख भाल करना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि बालों की यदि सही तरह से देख-रेख नहीं की जाती है तो बाल बेजान, रूखे सूखे हो जाते हैं, उनकी चमक चली जाती है, यही नहीं बाल झड़ने भी लग जाते हैं, बाल शाइनी और सिल्की बनें रहें, इसके लिए जरूरी है कि बालों से जुड़ी बिलकुल भी लापरवाही न की जाए। आदमी ही या औरत, सभी चाहते हैं कि उसके बाल घने और काले हों, एक बार आदमी लोग एडजस्ट भी कर लेते हैं, लेकिन औरतें की बात करें तो उनकी सुंदरता तो बालों से ही आंकी जाती है, जी हां! बाल किसी स्त्री की सुंदरता बढ़ा भी सकता है और कम भी कर सकता है। यदि आप भी चाहतीं हैं कि आपके बाल लंबे, घने, काले और सिल्की हो तो हम आपको एक रेमेडी बताने जा रहें हैं, इसे आपको जरूर फॉलो कर लेना चाहिए।

घर पर बनाएं शैंपू (Ghar Par Banaye Shampoo)

बालों के लिए आप यकीनन मार्केट में मिलने वाले महंगे महंगे शैंपू, कंडीशनर और तेल का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन आपको बता दें कि इन सबको बनाने में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से बाल कई बार और अधिक खराब हो जाते हैं, ऐसे में आपको बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए। अब आप यही कहेंगे कि यदि हम बाजारों में मिलने वाले शैंपू का इस्तेमाल न करें तो किससे बालों को धुलें, तो इसका इलाज भी हमारे पास है, क्यों न आप घर पर ही अपने लिए एकदम नेचुरल शैंपू बना लें, जिससे आपके बाल एकदम शानदार हो जायेंगे।


आंवले का शैंपू बनाने की विधि (Homemade Amla Shampoo Recipe)

आंवले के गुणों से तो आप सभी वाकिफ होंगे, यह न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आज हम आपको यहां बताने वाले हैं कि आप कैसे आंवले की मदद से घर पर ही अपने लिए नेचुरल शैंपू बना सकते हैं, आइए शुरू करते हैं -


आंवले का शैंपू बनाने के लिए आपको मेथी, चावल, रीठा, शिकाकाई, रोजमेरी की पत्ती को अच्छे से धुलकर अलग-अलग बर्तन में पानी में भिगोकर रखना है। आप इन सबको रात में ही भिगोकर रख दें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। अब सुबह उठते ही आपको एक बड़े से बर्तन में इन सभी सामग्रियों को एकसाथ रखना है और फिर इसमें एलोवेरा जेल, आंवला और एक चम्मच के करीब अलसी भी डालना है। फिर इसमें एक कप पानी डालने के बाद, इसे पकने के लिए रख दें, करीब 8 से 10 मिनट तक पकाने के बाद ये जेल जैसा लगने लगेगा तो गैस बंद कर देना है और इसे छन्नी की मदद से छानना है, अब इसमें दो विटामिन ई की कैप्सूल और एक चम्मच ग्लिसरीन भी ऐड करना है और इसे ठंडा होने के लिए रख देना है। जब ये शैंपू ठंडा हो जाए तो इसे एक बार फिर से मिक्सर में ग्राइंड करना है, बस इस तरह से आपका घर पर बना हुआ शैंपू तैयार हो चुका है, इसे आप 3 हफ्तों तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं, पहले ही दिन इस्तेमाल करने से आपको बेहतरीन रिज़ल्ट मिलेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story