×

Head Lice: बालों में है जूं? गारंटी! एक दिन में होगा सफाया, जान लीजिए सीक्रेट

Head Lice Remedy: हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे सिर्फ एक दिनों के अंदर बालों में मौजूद सभी जुओं का सफाया हो जायेगा।

Shivani Tiwari
Published on: 2 May 2024 3:12 PM GMT
Head Lice Remedy
X

Head Lice Remedy (Photo- Social Media)

Head Lice Remedy: बाल झड़ना, बालों में डेंड्रफ होना या फिर बालों की लंबाई न बढ़ना एक आम समस्या है, लेकिन यदि बालों में जूं पड़ जाए तो इससे निपटना आसान नहीं होता। क्योंकि यदि बालों में एक भी जूं पड़ जाती हैं तो उनकी संख्या इतनी तेजी से बढ़ती है, जिसका कोई जवाब नहीं है। बालों में जूं होना मतलब सिर खुजला-खुजला कर अपना आपा खो देना है, जी हां! हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे सिर्फ एक दिनों के अंदर बालों में मौजूद सभी जुओं का सफाया हो जायेगा।

जुएं का घरेलू उपचार (Head Lice Home Remedies)

किसी के भी बालों में जुएं हो सकती हैं, क्योंकि आए दिन व्यक्ति बाहर जाता है और सैकड़ों लोगों के कॉन्टैक में आता है, तो ऐसे में जुएं किसी दूसरे व्यक्ति के बाल से आपके बालों में भी आ सकती है, इस वजह से तो हमेशा यही सलाह दी जाती है कि दूसरों की कंघी या फिर ऐसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करें, जिससे जुओं की एंट्री आपके बालों में न हो पाए, क्योंकि एक बार बालों में जुएं आ जाते हैं तो उन्हें जड़ से खत्म करने में लंबा समय लग जाता है। वैसे तो मेडिकल स्टोर पर जुएं निकालने के कई शैंपू और तेल भी आते हैं, लेकिन कई बार इन्हें लगा लेने से बालों पर इसका उल्टा असर पड़ जाता है, केमिकल की वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं, आज हम आपको जुएं निकालने का ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे, जिसका रिजल्ट देख आप हैरान रह जायेंगे।


बालों से जुएं निकालने की रेमेडी (Homemade Oil For Head Lice)

यदि आप भी जुओं के आतंक से बुरी तरह परेशान हो चुके हैं तो अब आपको बिलकुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, बस हमारे द्वारा बताई जा रही रेमेडी को आप एक बार फॉलो कर लें, एक ही दिन में जुओं का जड़ से खात्मा हो जायेगा। जुएं भगाने की दवा बनाने के लिए आपको एक मिक्सी जार में करेले को छोटे-छोटे पीसेज में कटकर के डालना है, फिर उसमें 10 से 15 कढ़ी के पत्ते, और उतना ही नीम के पत्ते भी डाल देना है, इन सबको मिक्सी में अच्छे से पीस लेना है और अब एक लोहे को कढ़ाही को गैस पर रखना है और इस पिसे हुए मिक्सचर को लोहे को कढ़ाही में ही डालना है, अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें सरसों का तेल डाल देना है, और इसे 15 से 20 मिनट तक पकाना है। वहीं अब आपको चार से पांच कपूर का पाउडर बना लेना है और उसे एक कांच की बॉटल में डालना है, इधर जब तेल का रंग बदलने लग जाए तो गैस बंद कर दें और उसी कपूर वाली बॉटल में तेल को छान लें। बस इस तरह से आपका होममेड जुआं भगाने वाला तेल तैयार हो चुका है, आप इसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं और 20 मिनट बाद जुओं वाली कंघी से सारी जुएं निकाल लीजिए, इस तेल को लगाने से न सिर्फ जुएं गायब होंगी, बल्कि डैंड्रफ और बालों से जुड़ी सभी समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story