×

Aam ki Launji: कच्चे आम से मिनटों में बना सकते हैं इतना टेस्टी डिश, सोच भी नहीं सकते आप

Aam ki Launji: आज हम अपने रीडर्स को कच्चे आम से जुड़ी एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं, जो खाने में बहुत अधिक टेस्टी होती है।

Shivani Tiwari
Published on: 2 May 2024 3:05 PM GMT
Aam ki Launji
X

Aam ki Launji (Photo- Social Media) 

Kacche Aam Ki Launji: गर्मी का मौसम अपने साथ कुछ बहुत ही अच्छी चीजें लेकर आता है, बस चिलचिलाती धूप और भयंकर गर्मी के कारण इस मौसम का सारा मजा खराब हो जाता है, लेकिन इसकी बेस्ट बात यह है कि इस सीजन में एक से एक टेस्टी चीजें खाने को मिलती हैं। तरबूज हो, अंगूर हो या फिर आम, गर्मी के सीजन में इन तीनों फलों की खूब बिक्री होती है। आम की बात करें तो इसे फलों का राजा भी कहा जाता है, कच्चे हो या पक्के दोनों तरह से ही आम का सेवन किया जाता है, आज हम अपने रीडर्स को कच्चे आम से जुड़ी एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं, जो खाने में बहुत अधिक टेस्टी होती है।

कच्चे आम की लाजवाब रेसिपी (Kacche Aam Ki Launji ki Recipe)

बाजारों में कच्चा और पक्का दोनों ही तरह का आम मिलना शुरू हो गया है। कच्चे आम की बात करें तो इसका इस्तेमाल घरों में कई तरह से किया जाता है, कुछ लोग दाल में डालकर आम खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग चटनी बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे आम की सब्जी भी बनती है, जी हां! बहुत से लोग कच्चे आम की सब्जी भी बनाते हैं, जिसे "आम की लौंजी" के नाम से जाना जाता है, यह खाने में खटमिट्ठा होता है। आइए आपको बताते हैं कि "आम की लौंजी" कैसे बनती है।


आम की लौंजी बनाने के लिए सबसे पहले आप दो आम ले लीजिए और इसे छीलकर छोटे-छोटे टुकडों में काट लें, अब एक कढ़ाई लेना है और उसमें दो चम्मच तेल डालना है, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मेथी दाना, राई, सौंफ, कलौंजी, अजवाइन और हींग का तड़का लगाना है। फिर इसमें कटे हुए आम को ऐड कर देना है, और स्वादानुसार नमक भी डाल दें, इन सबको अच्छे से चलाना है और फिर एक कप पानी डालकर ढक्कन से इसे ढक देंगे, क्योंकि हमें आम को अच्छे से पकाना है, जब आम पक जाए तो इसमें गुण और लाल मिर्च पाउडर भी ऐड कर देंगे, फिर थोड़े देर पकने के बाद जब गुण अच्छे से मेल्ट हो जायेगा तो इसका रंग गहरा भूरा हो जायेगा, फिर गैस बंद कर देना है, और साथ ही ऊपर से थोड़ा सा काला नमक मिला देना है। बस इस तरह खट्टी मीठी आम की लौंजी तैयार हो चुकी है, इसे आप एयर टाइट कंटेनर में 15 दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story