×

Best Toothpaste: दांतों के लिए बेस्ट है ये टूथपेस्ट, होते हैं केमिकल फ्री, यहां देखें लिस्ट

Best Toothpaste Brands: आइए आज हम आपको बताते हैं कि इंडिया के टॉप 5 बेस्ट टूथपेस्ट ब्रांड कौन से हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 2 May 2024 9:28 AM GMT
Best Toothpaste Brands
X

Best Toothpaste Brands (Photo- Social Media)

Top 5 Best Toothpaste In India: दांतो को चमकदार बनाने के लिए रोज सुबह उठते ही ब्रश करना पड़ता है, भले ही ब्रश से आप चाहे दांतों को जितना ही क्यों न रगड़ लें, लेकिन जब तक टूथपेस्ट अच्छा नहीं चुनेंगे, तब तक दांतों का पीलांपन गायब नहीं होगा। वैसे देखा जाए तो मार्केट में कई तरह के टूथपेस्ट मिलते हैं और ये सब दांतों को चमकदार बनाने का दावा भी करते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल करने से दांतों पर इसका रत्तीभर भी असर नहीं पड़ता। ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि आखिरकार दांतों के लिए कौन सा टूथपेस्ट बेस्ट होता है, आइए आज हम आपको बताते हैं कि इंडिया के टॉप 5 बेस्ट टूथपेस्ट ब्रांड कौन से हैं।

इंडिया के टॉप 5 बेस्ट टूथपेस्ट ब्रांड (Top 5 Best Toothpaste Brands)

जानकारी के लिए आपको बताते चलें कि कई रिसर्च द्वारा यह प्रमाणित किया जा चुका है, टूथपेस्ट बनाते समय कई ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है, कई ऐसे टूथपेस्ट हैं, जिसमें कैंसर को बढ़ावा देने वाले केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में टूथपेस्ट का चुनाव बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए, ताकि घरवालों की हेल्थ पर इसका बुरा असर न पड़े। यहां हम टॉप 5 बेस्ट टूथपेस्ट का नाम बताने जा रहें हैं, जिसे आप अपने घर का हिस्सा बना सकते हैं -


1. Dabur Red Paste

डाबर लाल दंत मंजन बहुत ही पुराना और भरोसेमंद टूथपेस्ट ब्रांड है। इसे सिर्फ बड़े ही नहीं, बल्कि बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसे ऑर्गेनिक तरह से बनाया जाता है। यह न सिर्फ दांतों का पीलापन साफ करता है, साथ ही मुंह की बदबू को भी खत्म करता है। यह आपको 228 रुपए में मिल जायेगा।


2. Sensodyne Toothpaste

सेंसोडाइन भी टूथपेस्ट का एक बेहतरीन ब्रांड है, यदि दांतों में दर्द हो तो उससे भी राहत दिलाता है। यह एक ऐसा टूथपेस्ट का ब्रांड है जिसे बच्चे भी यूज कर सकते हैं। इस ब्रांड के टूथपेस्ट का इस्तेमाल मैसिव पॉपुलेशन द्वारा किया जाता है, इसकी कीमत 176 रुपए होती है।


3. Colgate Active Salt Lemon

कोलगेट को इंडिया का सबसे बेस्ट टूथपेस्ट ब्रांड माना जाता है, अब तो मार्केट में इसके कई फ्लेवर्स भी आने लगे हैं। इंडिया में इस ब्रांड के लाखों कस्टमर हैं। यह टूथपेस्ट पूरी तरह से वेजिटेरियन है, इसका प्राइस मार्केट में 380 रुपए है।

4. Sensora Herbal

Sensora भी अच्छा टूथपेस्ट माना जाता है, यह खास तौर पर वीगन लोगों के लिए है। इसका इस्तेमाल बच्चे नहीं कर सकते, बड़ों के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है, इसमें 5% पोटैशियम नाइट्रेट होता है, जिससे कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है, इसकी कीमत 329 रुपए है।

5. Arata Natural Refreshing Toothpaste

इस ब्रांड का टूथपेस्ट भी वीगन लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, इसकी कीमत भी बहुत अधिक है, जी हां 699 रुपए में इसे आप खरीद सकते हैं। हालांकि इसकी खासियत यह है कि इसमें बिलकुल भी केमिकल नहीं होता, इसे पूरी तरह से नेचुरल तरीके से बनाया गया है, इस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से लंबे समय तक आप फ्रेश महसूस करते हैं और मुंह की बदबू की खत्म हो जाती है।




Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story