×

Watermelon Jam: तरबूज के छिलकों का ऐसा कमाल, पक्का नहीं जानते होंगे आप

Watermelon Jam Recipe: आप तरबूज के ऊपर परत से घर पर ही बहुत ही टेस्टी जैम बना सकते हैं, आइए आपको रेसिपी बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 2 May 2024 9:35 AM GMT
Watermelon Jam Recipe
X

Watermelon Jam Recipe (Photo- Social Media)

Homemade Watermelon Jam Recipe: सुबह का नाश्ता हो या फिर शाम का नाश्ता बच्चों को ब्रेड में जैम लगाकर खाना बहुत पसंद होता है, सिर्फ नाश्ते में ही नहीं, बल्कि कई बार तो बच्चे टिफिन में भी ब्रेड जैम ले जाना ही पसंद करते हैं, वैसे तो मार्केट में बड़ी ही आसानी से जैम मिल जाता है, लेकिन यदि आप घर पर ही जैम बना लें तो इससे अच्छा भला क्या होगा, क्योंकि चाहे जो भी हो घर पर बनीं चीजों की बात ही कुछ और होती है। दिलचस्प बात तो यह है कि हम आपको यहां एक ऐसी चीज से जैम बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते।

तरबूज से बनाएं जैम (Ghar Par Banaye Watermelon Jam)

गर्मियों के दिनों में तरबूज तो आप सभी के घरों में आता होगा, क्योंकि गर्मी के लिए तरबूज सबसे बेस्ट फल माना जाता है, इसे खाने से शरीर में ठंडक बनी रहती है, साथ ही बॉडी पूरा दिन हाइड्रेटेड भी रहती है। तरबूज तो सभी खा लेते हैं, लेकिन उसके ऊपरी हरे वाले पार्ट को लोग डस्टबिन में फेंक देते हैं, लेकिन अब से आप उसे फेंकने के बजाय आप उसका इस्तेमाल जैम बनाने के लिए कर सकते हैं। जी हां! है ना थोड़ा शॉकिंग? लेकिन ये सच है, आप तरबूज के ऊपर परत से घर पर ही बहुत ही टेस्टी जैम बना सकते हैं, आइए आपको रेसिपी बताते हैं।


तरबूज के छिलके से जैम बनाने की रेसिपी (Watermelon Jam Recipe in Hindi)

अब से आप जब भी तरबूज खाएं, उसके छिलके को फेंकने के बजाय, उसका इस्तेमाल जैम बनाने में कर लें। तरबूज का जैम बनाने के लिए आपको सबसे पहले तरबूज को काटकर उसके छिलके को अलग कर लेना है, अब छिलके के सबसे ऊपरी परत जो डार्क ग्रीन कलर की होती है, उसे निकाल देना है और लाइट ग्रीन वाले पार्ट को एकदम छोटे छोटे टुकड़ों में कट करना है। अब तरबूज का जूस बना लेना है, जैम बनाने के लिए आपको एक कप के बराबर तरबूज का जूस चाहिए होगा, तो उतना ही जूस बना लें।

अब सबसे पहला स्टेप यह है कि एक पैन को गैस पर रखें, फिर उसमें तरबूज का जूस डाल दें, फिर उसमें एक चक्र फूल (Star Anise) डालना है, साथ ही एक खड़ी दालचीनी का टुकड़ा और स्वादानुसार शक्कर भी ऐड करना है, इसके बाद कटे हुए तरबूज के छिलके को भी उसमें डाल देना है। इन सबको साथ में धीमी आंच में चलाते हुए पकाना है, आप थोड़े-थोड़े समय के लिए मीडियम आंच भी कर सकते हैं, पकाने के बाद सबको अच्छे से मिक्स करना है और अब आप देख सकेंगे कि यह बिलकुल जैम जैसा दिखने लगा है। बस इस तरह से आप तरबूज के छिलकों का इस्तेमाल कर जैम बना सकते हैं, जो खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है।




Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story