×

PM Modi Nomination: गंगा पूजन के बाद आज PM मोदी का नामांकन, BJP के सभी शीर्ष नेता और 16 CM रहेंगे मौजूद, NDA नेताओं का भी लगेगा जमावड़ा

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन के मौके पर पार्टी के सभी शीर्ष नेता और करीब दो दर्जन केंद्रीय मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 May 2024 2:16 AM GMT (Updated on: 14 May 2024 6:34 AM GMT)
PM Modi Nomination
X

PM Modi Nomination   (photo: social media )

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी संसदीय सीट से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल करेंगे। भारतीय जनता पार्टी की ओर से इसे देश का सबसे भव्य नामांकन बनाने की तैयारी है। भाजपा की ओर से इस मौके पर शक्ति प्रदर्शन की भी तैयारी है। प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन के मौके पर पार्टी के सभी शीर्ष नेता और करीब दो दर्जन केंद्रीय मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना है। प्रधानमंत्री मोदी गंगा पूजन के बाद पुष्य नक्षत्र के सर्वार्थ सिद्धि योग में नामांकन दाखिल करेंगे।

भाजपा शासित और सहयोगी राज्यों के 16 मुख्यमंत्री पीएम मोदी के नामांकन के मौके पर काशी में मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के सभी शीर्ष नेता भी इस मौके पर मौजूद रह कर अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करेंगे। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी प्रधानमंत्री के नामांकन के मौके पर एनडीए के नेताओं ने मौजूद रहकर अपनी एकजुटता दिखाई थी।

नामांकन से पहले रोड शो में दिखाई ताकत

वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन दाखिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ही काशी पहुंच गए। काशी पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी ने बीएचयू गेट स्थित महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा से काशी विश्वनाथ मंदिर तक भव्य रोड शो के जरिए अपनी ताकत दिखाई।

इस दौरान वाराणसी की सड़कों पर जनसैलाब उमर पड़ा। प्रधानमंत्री मोदी ने रथ पर सवार होकर काशीवासियों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी मौजूद थे।


रोड शो में उमड़े जनसैलाब से भाजपा उत्साहित

पीएम मोदी के रोड शो के दौरान वाराणसी में गंगा किनारे के विभिन्न इलाकों में रहने वाले विभिन्न राज्यों के लोगों ने भी मौजूद रहकर मिनी भारत की तस्वीर पेश की। रोड शो के दौरान रास्ते में कई स्थानों पर पुष्प वर्षा करके पीएम मोदी और सीएम योगी का स्वागत किया गया। मुस्लिम बहुल इलाके मदनपुरा में मुस्लिम समाज के लोग भी प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए मौजूद थे।

भाजपा नेताओं का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी ने रोड शो के दौरान ही बनारस में अपनी ताकत दिखा दी है। पीएम मोदी के रोड शो से वाराणसी के चुनाव नतीजे का अंदाज़ा मिल गया है। रोड शो समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और उन्होंने पूरे विधि विधान के साथ बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी मौजूद थे।


गंगा पूजन के बाद कालभैरव का दर्शन, फिर नामांकन

अब सबकी निगाहें प्रधानमंत्री मोदी के आज भव्य नामांकन पर लगी हुई हैं। वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी आज रविदास पार्क पहुंचेंगे और संत रविदास को नमन करके पार्क में ध्यान साधना करेंगे। आज गंगा सप्तमी का पर्व है और इस मौके पर प्रधानमंत्री विधि विधान के साथ दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा का पूजन भी करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी काशी के कोतवाल माने जाने वाले काल भैरव मंदिर जाकर दर्शन पूजन करेंगे। दर्शन के बाद मैदागिन, लहुराबीर, चौकाघाट होते हुए प्रधानमंत्री दोपहर कलेक्ट्रेट पहुंच कर पुष्य नक्षत्र में सर्वार्थ सिद्धि योग में नामांकन दाखिल करेंगे।


भाजपा के शीर्ष नेता और 16 सीएम रहेंगे मौजूद

प्रधानमंत्री के नामांकन के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी वाराणसी पहुंच चुके हैं। इन नेताओं के अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी वाराणसी में मौजूद रहेंगे। इनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, हरदीप सिंह पुरी, अर्जुन मुंडा, जी किशन रेड्डी, रामदास अठावले, अनुराग ठाकुर और नारायण राणे आदि शामिल हैं।

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के अलावा 16 राज्यों के मुख्यमंत्री भी प्रधानमंत्री के नामांकन के मौके पर वाराणसी में मौजूद रहेंगे। इनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के नाम शामिल हैं।

इनके अलावा राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा,असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा, हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मानिक साह भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन में शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य भी आज वाराणसी में होंगे।


एनडीए नेताओं का भी लगेगा जमावड़ा

भाजपा के शीर्ष नेताओं और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के नेता भी प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन में शामिल होंगे। इन नेताओं में रालोद मुखिया जयंत चौधरी,लोजपा प्रमुख चिराग पासवान, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल, दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेता पवन कल्याण, अंबुमणि रामदास, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार, जी के वासन, अतुल बोरा, सुदेश महतो, तुषार वेलापल्ली और संजय चौधरी समेत कई नेता शामिल हैं।

अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल, सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद भी नामांकन के मौके पर वाराणसी में मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के नामांकन के लिए कई बड़े नेता सोमवार को ही वाराणसी पहुंच चुके हैं।

भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पूर्वांचल के भाजपा सांसद और आसपास की लोकसभा सीटों के भाजपा प्रत्याशी भी प्रधानमंत्री के नामांकन के मौके पर वाराणसी में मौजूद रहेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story