×

Internet Speed: इस कारण 5G नेटवर्क के बाद भी नहीं मिलती है तेज स्पीड

Internet Speed: कई बार 5G internet के बाद भी फोन की स्पीड काफी कम रहती है। जिससे यूजर्स को काफी परेशानी होती है। कुछ टिप्स को फॉलो करके फोन में इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 May 2024 7:24 AM GMT
Internet Speed: इस कारण 5G नेटवर्क के बाद भी नहीं मिलती है तेज स्पीड
X

Internet Speed: अगर आप भी स्लो इंटरनेट के कारण परेशान हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। दरअसल कई बार 5G internet के बाद भी फोन की स्पीड काफी कम रहती है। जिससे यूजर्स को काफी परेशानी होती है। ऐसे में फोन में स्लो इंटरनेट के कारण कई बार जरूरी काम तक अटक जाते हैं।

तेज स्पीड के लिए कई बार यूजर्स फोन को रिस्टार्ट करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि रिस्टार्ट इंटरनेट काम ना करने का सॉल्यूशन बन सकता है। ऐसे में फोन रिस्टार्ट करने के साथ कनेक्टिविटी इशू की समस्या भी कम हो जाती है। वहीं कई बार स्मार्टफोन में रिचार्ज पैक होने के बाद भी इंटरनेट की दिक्कत होती है। ऐसे में अगर कुछ टिप्स को फॉलो करके फोन में इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

तेज इंटरनेट स्पीड के लिए फॉलो करें ये जरुरी टिप्स (How to get fast internet Speed):

तेज इंटरनेट स्पीड के लिए यूजर्स को फोन को रिस्टार्ट करना चाहिए। दरअसल कई मौकों पर फोन को रिस्टार्ट करने से इंटरनेट स्पीड तेज हो जाता है। बता दें कि, फोन रिस्टार्ट करने के साथ कनेक्टिविटी इशू रिसॉल्व हो जाती है। इतना ही नहीं इसी के साथ नेटवर्क सेटिंग भी रिफ्रेश भी हो जाती है।

तेज इंटरनेट स्पीड के लिए नेटवर्क कवरेज को चेक करना चाहिए। ऐसे में फोन में इंटरनेट का ना चलना कई बार नेटवर्क कवरेज से भी जुड़ा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर फोन में स्टेबल नेटवर्क सिग्नल नहीं हो तो इंटरनेट को लेकर दिक्कत आने लगती है। वहीं लोकेशन या नेटवर्क मोड (5G, 4G, 3G) को बदल कर भी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।



सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि फोन में इंटरनेट को लेकर दिक्कत आने की समस्या सॉफ्टवेयर अपडेट ना करना भी है। दरअसल कई बार यूजर सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करते हैं जिससे फोन में इंटरनेट स्पीड कम होने की परेशानी आने लगती है।

कैश डेटा को क्लियर करना चाहिए। फोन के ब्राउजर और दूसरे ऐप्स इंटरनेट कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करते हैं तो आप कैच डाटा को क्लियर करता रहना चाहिए। फोन के ब्राउजर और ऐसे ऐप्स का कैश डेटा क्लियर कर इंटरनेट स्पीड की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

दरअसल इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए फिजिकल डैमेज को चेक करना चाहिए। अगर फोन में इंटरनेट को लेकर बार-बार परेशानी आती है तो ये फिजिकल डैमेज का कारण हो सकता है। दरअसल फिजिकल डैमेज चेक करने के लिए फोन के सिम कार्ड स्लॉट और चार्जिंग पोर्ट को यूजर्स को चेक करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story