×

Chhattisgarh Tourism: बस्तर के इन प्राकृतिक स्थानों की जरूर करें सैर, दिल जीत लेंगे सुंदर नजारे

Chhattisgarh Tourism: बस्तर छत्तीसगढ़ की एक फेमस जगह है। अगर आप घूमने फिरने की शौकीन हैं तो यहां पर कई सारे ऐसे स्थान मौजूद है जहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका दिल जीत लेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 May 2024 9:33 AM GMT
Chhattisgarh Tourism
X

Chhattisgarh Tourism (Photos - Social Media)

Chhattisgarh Tourism : छत्तीसगढ़ का बस्तर एक ऐसी जगह है जिसे अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां का कांगेर नेशनल पार्क, खूबसूरत पर्यटक वादियां और झरने किसी का भी दिल जीत सकते हैं। यहां के बस्तर को अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पहचाना जाता है। बस्तर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सरकार द्वारा कहीं कदम उठाए गए हैं। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ खूबसूरत स्थान के बारे में बताते हैं जिनकी शहर आपको जरूर करनी चाहिए।

चित्रकोट जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के बस्तर का चित्रकोट जलप्रपात एशिया का नियाग्रा फॉल्स कहलाता है। बस्तर जिले के लोहंडीगुड़ा ब्लॉक में स्थित है। 90 फीट की ऊंचाई से गिरने वाला ये झरना 30 से 40 फीट चौड़ा है। इस गिरते हुए झरने का खूबसूरत नजर जब पर्यटक देखते हैं तो हैरान हो जाते हैं।

चित्रकोट जलप्रपात


तीरथगढ़ जलप्रपात

बस्तर के कांगेर वैली नेशनल पार्क में बस्तर का दूसरा सबसे बड़ा जलप्रपात तीरथगढ़ मौजूद है। ये जलप्रपात बस्तर की जान के तौर पर पहचाना जाता है। ये 100 फीट से ज्यादा की ऊंचाई से गिरता है और इसे देखने के लिए 300 से 400 सीढ़ियां उतरकर नीचे जाना पड़ता है।

तीरथगढ़ जलप्रपात


बहुत खास है कोटसमर गुफा

कांगेर वैली नेशनल पार्क में एक विशाल गुफा भी मौजूद है जो कोटसमर गुफा के नाम से प्रसिद्ध है। यह लगभग 50 फीट चौड़ी है और अलग-अलग आकृतियों में बनी हुई है। इस गुफा में अंधी मछली पाई जाती है। यहां पर दंडक गुफ़ा, कैलाश गुफा, हरि गुफा, मादरकोंटा गुफा भी मौजूद है जो बहुत खूसबूरत है।

कोटसमर गुफा


मिचनार हिल स्टेशन

गुफाओं और जलप्रपात के अलावा यहां पर हिल स्टेशन भी मौजूद है जिसकी खूबसूरती किसी का भी दिल जीत सकती है। यहां के मिचनार गांव में एक सुंदर हिल स्टेशन है। गांव के नाम के कारण ही इसका यह नाम पड़ा है। यह लगभग 100 फीट ऊंचा है और यहां तक चढ़ने के लिए पर्यटकों को खड़ी चढ़ाई करनी पड़ती है। यहां जाने के बाद आपको बड़े-बड़े और फेमस हिल स्टेशन की याद आ जाएगी।

मिचनार हिल स्टेशन


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story